हार्ट के लिए फायदेमंद है टाइमपास मूंगफली

हार्ट के लिए फायदेमंद है टाइमपास मूंगफली

मूंगफली के बारे में कहा जाता है कि यह अच्छे स्वाद के साथ अच्छा टाइमपास भी है. लेकिन इस टाइम पास मूंगफली के क्या-क्या फायदे हैं उसके बारे में हम आपको बता देते हैं. मूंगफली में प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में आराम पहुंचाते हैं.आइए जानते हैं मूंगफली के फायदे.

1- हार्ट के लिए 
मूंगफली में मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है. इन दोनों की बैलेंसिंग कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करती है, जो कि हार्ट के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा मूंगफली खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है. सप्ताह में पांच दिन मूंगफली का सेवन करने से दिल की बीमारियों की आशंका कम हो जाती है. 

2- कैंसर से बचाव 
मूंगफली में पॉलीफिनॉलिक नाम का ऐंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है. इससे पेट के कैंसर में फायदा होता है. मूंगफली के दो चम्मच मक्खन का सप्ताह में एक बार सेवन करने से में पेट के कैंसर का खतरा कम होता है. 

3- हड्डी करे मजबूत 
मूंगफली में मौजूद कैल्शियम और विटामिन-डी से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसलिए मूंगफली खाना हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है. यह हड्डियों के लिए एक बेहरीन और सस्ता इलाज है. 

4- गर्भावस्था में फायदेमंद 
मूंगफली गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है. मूंगफली में फोलेट नामक तत्व होता है, जो शरीर में कोशिकाओं के विभाजन में मदद करता है. फोलेट गर्भ के अंदर शिशु को दिमाग से जुड़ी हुई समस्याओं से दूर रखता है.  

पीरियड के समय खुद को कैसे रखें खुश...

नवरात्री में गर्भवती भी रख सकती हैं व्रत, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

घर के बदबूदार धुएं को बाहर निकालने के लिए इन उपायों का करें इस्तेमाल