गर्मियों में इस तरह सेहत सुधारेगा पुदीना

गर्मियों में इस तरह सेहत सुधारेगा पुदीना

हम आपको बता दें गर्मी में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी है और यह बहुत मुश्किल भी है। लेकिन गर्मियों में कई ऐसी चीजों का सेवन किया जा सकता है, जिससे आप ना सिर्फ गर्मी से बचेंगे बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक रहेंगे। इन चीजों में पुदीन का नाम भी शामिल है, जो कि गर्मियों में ना सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपकी सेहत के लिए दवा का काम करता है।

इन 4 स्ट्रेचिंग एक्सर्साइज से कम होंगे पेट और हिप्स

ऐसे कर सकते है उपयोग 

जानकारी के अनुसार आप कई तरह से पुदीना का सेवन करते हैं, इसका इस्तेमाल चटनी, ज्यूस बनाकर और छाछ या ज्यूस आदि में डालकर किया जा सकता है। पुदीना पेट के लिए काभी फायदेमंद होता है और पेट में तुरंत प्रभाव से ठंडक पहुंचाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइटोन्यूट्रिंस और मेंथल आपके खाने को पचाने में मदद करते हैं, जिससे गर्मियों में होने वाली पेट की दिक्कतें होने की संभावना कम हो जाती है।

World Health Day : स्वास्थ्य दिवस पर जानें किस तरह रखें खुद को स्वस्थ

गर्मियों में होता है फायदा 

इसी के साथ पुदीना पेट के मरोड़े और एसिडिटी आदि में भी फायदा करता है। कई जानकारों का कहना है कि खाना खाने के बाद पुदीना की चाय पीना भी आपकी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है। गर्मियों के दिनों में मौसम लगातार बदलता रहता है, जिसकी वजह से आपकी कई छोटी-मोटी परेशानियों से जूझना पड़ता है, ऐसे में पुदीना इन सब रोगों को आपसे दूर रख सकता है।

गर्मी में खुजली से निजात दिलाता नमक के पानी का स्नान

घुटनों के अल्सर को इन चीज़ों से करें ठीक

हर व्यक्ति को मिले स्वास्थ्य लाभ, इसी उद्देश्य से मनाया जाता है 'विश्व स्वास्थ्य दिवस'