वैश्विक शांति और सुरक्षा को अब हल्के में नहीं लिया जा सकता: विदेश मंत्री जयशंकर
वैश्विक शांति और सुरक्षा को अब हल्के में नहीं लिया जा सकता: विदेश मंत्री जयशंकर
Share:

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन संघर्ष ने अंतरराष्ट्रीय चिंता को बढ़ा दिया है और यह प्रदर्शित किया है कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने को अब हल्के में नहीं लिया जा सकता है, भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को श्रीलंका में बात की।

जयशंकर ने बंगाल की खाड़ी पहल फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन (बिम्सटेक) की मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान कहा, "विश्व प्रणाली एक कठिन दौर से गुजर रही है, शायद हाल की स्मृति में सबसे कठिन है। कोविद -19 महामारी के कारण उत्पन्न मुद्दे अभी तक पूरी तरह से कम नहीं हुए हैं। हालांकि, यूक्रेन में हाल की घटनाओं ने दुनिया भर में चिंता को बढ़ा दिया है। हम सभी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के साथ-साथ स्थिरता बनाए रखने को हल्के में नहीं लिया जा सकता है. ' 28 मार्च से 30 मार्च तक जयशंकर श्रीलंका में रहेंगे.

उन्होंने कहा कि बिम्सटेक के सदस्य देशों को यह स्वीकार करना चाहिए कि वे वैश्विक अर्थव्यवस्था और कुछ मामलों में अपनी अर्थव्यवस्थाओं के भीतर से चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

बैंकॉक घोषणा, जिस पर 6 जून, 1997 को हस्ताक्षर किए गए थे, ने एक क्षेत्रीय संगठन के रूप में BIMSTEC की स्थापना की। बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड सभी बिम्सटेक के सदस्य हैं।

इसके अलावा, जयशंकर ने जोर देकर कहा कि मुश्किल समय में, सदस्य देशों को आंतरिक क्षमताओं को मजबूत करना चाहिए, साथ ही साथ बिम्सटेक सहयोग को व्यापक और गहरा करना चाहिए। "हमें विभिन्न क्षेत्रों में अधिक सहयोग करने की आवश्यकता है; हमें अधिक प्रभावी ढंग से और जल्दी से सहयोग करने की आवश्यकता है। हमें पिछले 25 वर्षों में हमने जो हासिल किया है, उस पर समेकित और विस्तार करना चाहिए" उन्होंने कहा।

गर्मी में खाने लगे हैं आइसक्रीम तो पहले पढ़ लीजिये फायदे और नुकसान

PM की कुर्सी बचाने के लिए इमरान खान की आखिरी कोशिश, पंजाब के CM को बनाया बलि का बकरा

बीच समंदर में डुबकी लागते हुए दिशा ने शेयर की फोटो, फैंस के साथ टाइगर भी हुए दीवाने

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -