नेपाल में आसान होगा सब्जियों और फलों का व्यापार, मिलेगी यह सुविधाएं
नेपाल में आसान होगा सब्जियों और फलों का व्यापार, मिलेगी यह सुविधाएं
Share:

गोरखपुर: कुछ संती पहले ही विदेश से आयातित फल व सब्जियों की विषाक्तता जांच के लिए नेपाल 12 नए केंद्रों का निर्माण किया है. जंहा केंद्रों पर विषाक्तता जांच के अलावा कोरेंटाइन जांच भी होगी.

उद्योग मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी जानकारी: मिली जानकरी के अनुसार नेपाल के उद्योग मंत्रालय के प्रवक्ता मोहनकृष्ण महाजन ने यह जानकारी पत्रकारों को दी है. महाजन ने बताया कि नौ जांच केंद्र भारत नेपाल के व्यापारिक प्रवेश स्थलों पर बनेंगे. जिसमें सोनौली व बढऩी बार्डर से बेलहिया व कृष्णनगर में भी केंद्र बनाए जाने का जिक्र है.

यहां भी बनेंगे जांच केंद्र: वही ये बजी कहा जा रहा है कि नेपाली मीडिया के आई रिपोर्ट में बताया गया है कि दो जांच केंद्र नेपाल-चीन नाकों पर बनेंगे. जबकि एक जांच केंद्र राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन हवाई अड्डा के पास बनेगा. जिसमे हवाई मार्ग से आयातित होने वाले कृषि उत्पादों की जांच होगी. नेपाल सरकार ने जांच उपकरण खरीद के लिए 10 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. जिसका जल्द ही टेंडर कराकर निर्माण कार्य शुरू कर किया जा चुका है. 

जांच को लेकर हो चुका है विवाद: सूत्रों का कहना है कि पिछले दिनों नेपाल द्वारा भारतीय सब्जियों की बिना जांच के नेपाल में प्रवेश को प्रति‍बंधित कर दिया गया था. इससे नेपाल में भारतीय सब्जियों और फलों की सप्‍लाई बंद हो गई थी. करीब एक सप्‍ताह के गतिरोध के बाद कुछ स्‍थानों पर जांच केंद्र बनाकर सब्जियों की जांच कर सप्‍लाई शुरू कराई गई थी लेकिन यह जांच केंद्र बहुत दूरी पर थे इसलिए व्‍यापारियों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था. माना जा रहा है कि नेपाल सरकार द्वारा नए जांच केंद्र बनवाए जाने से भारत से सब्जियों व फलों की आपूर्ति करना आसान होगा. 

नेपाली पुलिस ने पकड़ी लाखों की खाद: जंहा ऐसा माना जा रहा है कि नेपाल की पुलिस ने महराजगंज के सेमरा चौराहे पर एक झोपड़ी में रखी 70 बोरी डीएपी खाद लावारिश हालत में बरामद किया गया. जंहा  सूचना के बाद भी कोई नहीं आया तो पुलिस ने खाद लावारिस बता कृषि विभाग को सौंप दिया. बरामद खाद की कीमत एक लाख रुपए बताई जा रही है. 

हांगकांग में मानवाधिकारों के प्रस्ताव पर जोर डाल सकते है डोनाल्ड ट्रंप

बढ़ता जा रहा कोलम्बिया में सरकार विरोध, 3 पुलिसकर्मियों ने गवाईं अपनी जान

पकिस्तान में धर्म परिवर्तन पर रोक लगाने की प्रक्रिया आरम्भ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -