हांगकांग में मानवाधिकारों के प्रस्ताव पर जोर डाल सकते है डोनाल्ड ट्रंप
हांगकांग में मानवाधिकारों के प्रस्ताव पर जोर डाल सकते है डोनाल्ड ट्रंप
Share:

वाशिंगटन: काफी समय से हांगकांग में मानवाधिकारों के सवाल पर अमेरिकी संसद (प्रतिनिधि सभा) के पारित प्रस्ताव पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वीटो लगा सकते हैं. जंहा उस पर दस्तखत नहीं करेंगे और वीटो लगाकर उससे जुड़ी सारी प्रक्रिया रोक सकते है. वही ट्रंप ने कहा, ऐसा वह संतुलन बनाने के लिए करेंगे. अमेरिका और चीन के बीच चल रही व्यापारिक बातचीत काफी प्रगति कर चुकी है. साथ ही उनके (ट्रंप के) कहने पर राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग पर सैन्य कार्रवाई नहीं की, जिससे काफी खूनखराबा होने से बचा जा सकता है. 

वही एक इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा था कि हांगकाग के लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों पर कार्रवाई के लिए चीनी सेना तैयार थी. लेकिन उनके कहने पर चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग ने कार्रवाई शुरू करने का आदेश नहीं दिया. वही ट्रंप ने चिनफिंग को अपना मित्र बताया. कहा, वह अद्भुत क्षमताओं वाले व्यक्ति हैं. अमेरिकी संसद ने हांगकांग के संबंध में जो प्रस्ताव पारित किया जा चूक है. जंहा उसमें अर्ध स्वायत्त क्षेत्र में मानवाधिकारों की स्थिति की प्रतिवर्ष समीक्षा करने और हालात सही होने पर हांगकांग का विशेष कारोबारी दर्जा बरकरार रखने का प्रावधान था. इसके अतिरिक्त हांगकांग में मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वाले अधिकारियों को प्रतिबंधित करने का भी प्रावधान किया गया. 

हिंसा का कानूनी प्रावधानों से रोके हांगकांग सरकार: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि हांगकांग में राजनीतिक अशांति के बीच पिछले दिनों अमेरिका ने कहा है कि चीन को अपने स्‍वतंत्रता के वादे को निभाना चाहिए. राज्‍य के विदेश सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका हांगकांग में गहरी राजनीतिक अशांति और हिंसा से चिंतित है, जिसमें प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच गतिरोध भी शामिल है. चार दिनों से वहां हिंसक झड़प जारी है. इस हिंसा में अब तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका ने कहा कि चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को हांगकांग के साथ किए गए वादों का सम्‍मान करना चाहिए. हांगकांग के नागरिक स्‍वतंत्रता चाहते हैं. माइक पोंपियो ने कहा था कि हांगकांग सरकार को राजनीतिक अशांति को हिंसा को कानून प्रावधानों के जरिए रोकना चाहिए. सरकार को जनता की चिंताओं को ध्‍यान में रखना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि हांगकांग की मुख्‍य कार्यकारी कैरी लैम को पुलिस शिकायतों की जांच एक स्‍वतंत्र निकाय से किया जाना चाहिए. 

बढ़ता जा रहा कोलम्बिया में सरकार विरोध, 3 पुलिसकर्मियों ने गवाईं अपनी जान

पकिस्तान में धर्म परिवर्तन पर रोक लगाने की प्रक्रिया आरम्भ

विदेश मंत्री बैठक में जयशंकर ने मोटेगी के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -