आकर्षण का केंद्र बना इंदौर का 'नमो ग्लोबल गार्डन', वेस्ट मटेरियल से बनाई गई अनोखी कलाकृतियां
आकर्षण का केंद्र बना इंदौर का 'नमो ग्लोबल गार्डन', वेस्ट मटेरियल से बनाई गई अनोखी कलाकृतियां
Share:

इंदौर: 09 जनवरी 2023 का ये दिन मध्य प्रदेश लिए खास साबित हो रहा है, हर जगह बदलाव देखने के लिए मिल रहे है। सड़क, नदी, नाले, सब कुछ साफ़ और स्वच्छ है। इतना ही नहीं मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहा जाने वाला इंदौर का गली कूचा जगमगा उठा है। स्वछता सर्वेक्षण में इंदौर ने 6 बार अपना नाम रोशन किया, और होना भी चाहिए क्यूंकि स्वच्छ भारत अभियान में दिन रात मेहनत करके खुद को साबित भी किया है। आज इंदौर का ऐसा कोई भी एरिया नहीं है जो साफ़ सुथरा न हो। फिर चाहे वह कोई स्ट्रीट लाइट ही क्यों न हो।

इस बारें में तो हर कोई जानता है कि आज प्रवासी भारतीय सम्मलेन है। और इस सम्मेलन में एक से बढ़कर एक दिग्गज NRI भी शामिल हो चुके है, भारत के पीएम नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम का महत्वपूर्ण भाग है। वहीं हम बात करें इंदौर की विषेशताओं के बारें में तो खाने से लेकर पिकनिक स्पॉट तक सब कुछ यहां देखने घूमने और खाने के लिए मिलता है। यदि हम खाने के बारें में बात करें तो यहाँ खाने की कई चीजें ऐसी है जिनका स्वाद इंदौर के अलावा कही और नहीं मिल सकता है। लेकिन यदि हम बात करें इंदौर में पिकनिक स्पॉट के बारें में तो कई ऐसे पार्क और गार्डन यहां मौजूद है जिनकी खूबसूरती आम जनता से लेकर बाहर से आने वाले टूरिस्ट तक का मन मोह लेती है। इंदौर में कई ऐसी ऐसिहासिक ईमारत एवं चीजे भी है जिनके बारें में बहुत ही ऐसी बातें है जो आज तक किसी को नहीं मालूम है। 

कहा जाता है की एक बार इस्तमाल की गई वस्तुएं जैसे कि प्लास्टिक, टीन, मेटल आदि वस्तुंओं के ख़राब होने के बाद हम सभी उसे फेंक देते है या फिर बेच देते है, लेकिन क्या अपने यह सोचा है कि इन चीजों में से भी कई ऐसी चीजों का निर्माण किया जा सकता है जो लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच ले, और उन्हें देखने के लिए मजबूर कर दें...आज कई लोगों के मन में प्रश्न उठ रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या हो सकता है कि एक बार इस्तेमाल में लाई गई वस्तु किसी काम भी आ सकती है, और कई लोग ये भी सोच रहे होंगे की घरों में इस्तेमाल के लिए कुछ न कुछ बनाया जा सकता है। लेकिन किसी का भी ध्यान इस तरफ नहीं गया होगा कि इन इस्तेमाल यानि वेस्ट चीजों से बनाई गई अनोखी वस्तुएं आपका ध्यान खींच सकती है। 

दरअसल आज हम बात कर रहे है मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित 'नमो ग्लोबल गार्डन' के बारें में जहां कुछ वेस्ट मटेरियल का इस्तेमाल करके कई ऐसी चीजें बना दी गई जिसके बारें में किसी ने भी नहीं सोचा और ये जगह आकर्षण का केंद्र बन गई, बता दें कि इस गार्डन में वेस्ट मटेरियल से से कलाकृतियां बना दी गई है इन कलाकृतियों में घोड़े की प्रतिमा, पत्ती, राष्ट्रिय पक्षी मोर, और बारह सिंगा की प्रतिमा भी बनाई गई है। 'नमो ग्लोबल गार्डन' में बनी इन प्रतिमाओं ने हर किसी का मन मोह लिया है। हर कोई इस हुनर की तारीफों के पुल बांध रहा है। इतना ही नहीं आकर्षण का केंद्र बने इस गार्डन को देखने के लिए लोगों की भीड़ भी जमा हो रही है।  

क्या है प्रवासी भारतीय दिवस मनाए जाने का उद्देश्य ?

प्रवासी भारतीय दिवस आज, जानिए क्या होगा ख़ास

भिक्षावृत्ति में पकड़ाए बच्चों ने खोले हैरतंअगेज राज, जाँच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -