क्या है प्रवासी भारतीय दिवस मनाए जाने का उद्देश्य ?
क्या है प्रवासी भारतीय दिवस मनाए जाने का उद्देश्य ?
Share:

इंदौर: प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) सम्मेलन भारत सरकार का मुख्य कार्यक्रम है। यह विदेशों में रहने वाले भारतीयों के साथ जुड़ने, उनके साथ सम्‍पर्क स्‍थापित करने और प्रवासी भा‍रतीयों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए एक अहम मंच प्रदान करता है। 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन मध्य प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में 08-10 जनवरी 2023 तक सूबे की आर्थिक राजधानी इंदौर में आयोजित किया जा रहा है। इस PBD सम्‍मेलन की थीम है "प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति में विश्वसनीय भागीदार"। करीब 70 विभिन्न देशों के 3,500 से ज्यादा प्रवासी सदस्यों ने PBD सम्मेलन के लिए अपना पंजीकरण कराया है।

PDB सम्‍मेलन के 3 खंड होंगे। 08 जनवरी 2023 को, युवा प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के साथ साझेदारी में हुआ। युवा प्रवासी भारतीय दिवस पर ऑस्ट्रेलिया की सांसद सुश्री ज़नेटा मैस्करेनहास सम्‍मानीय अतिथि के रूप में शामिल हुईं। जबकि देश के पीएम नरेन्‍द्र मोदी आज यानी 09 जनवरी 2023 को PBD सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे और गुयाना सहकारी गणराज्य के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफ़ान अली चीफ गेस्ट और सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम श्री चंद्रिकाप्रसाद संतोखी विशेष सम्मानित अतिथि के रूप में सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे।

इस दौरान एक स्मारक डाक टिकट 'सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं' जारी किया जाएगा, जो सुरक्षित, कानूनी, व्यवस्थित और कुशल प्रवासन के महत्व को रेखांकित करेगा। भारत की स्वतंत्रता में हमारे प्रवासी स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को उजागर करने के लिए पीएम मोदी "आजादी का अमृत महोत्सव" - "भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में प्रवासी भारतीयों का योगदान" विषय पर पहली दफा डिजिटल प्रवासी भारतीय दिवस प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। G20 की भारत की वर्तमान अध्यक्षता को देखते हुए, 09 जनवरी को एक विशेष टाउन हॉल भी आयोजित किया जाएगा।

वहीं, 10 जनवरी 2023 को, देश की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार 2023 प्रदान करेंगी और समापन सत्र का नेतृत्व करेंगी। बता दें कि, प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार चुनिंदा भारतीय प्रवासी सदस्यों को उनकी उपलब्धियों को पहचानने और विभिन्न क्षेत्रों में, भारत और विदेश दोनों में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए दिए जाते हैं।

दिल्ली: ओखला स्थित एक फैक्ट्री में भड़की भीषण आग, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर

पाकिस्तान की फिर हुई इंटरनेशनल बेइज्जती ! इस बार IMF ने दिखा दिया ठेंगा

'मर्द तो करते ही रहता है...', नितीश कुमार के बयान पर भड़की भाजपा, कहा - माफ़ी मांगें सीएम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -