फूड प्रोसेसिंग उद्योगों के लिए गहराया संकट, किसानों पर पड़ा बुरा प्रभाव
फूड प्रोसेसिंग उद्योगों के लिए गहराया संकट, किसानों पर पड़ा बुरा प्रभाव
Share:

इंदौर : लॉकडाउन का दौर सभी के लिए मुश्किलों से भरा हुआ है. वहीं इस दौर में फूड प्रोसेसिंग उद्योगों के लिए बड़ा संकट साबित हो रहा है. फूड प्रोसेसिंग की तमाम यूनिट बंद पड़ी हुई हैं. उद्योगों को तो करोड़ों का घाटा हो रहा है, इसका सीधा असर किसानों पर भी पड़ रहा है. जो फसलें खेतों से निकलकर इन उद्योगों के प्रोसेसिंग प्लांट में जानी थी, वे या तो खराब हो रही हैं या फेंकी जा रही हैं. उद्योगों का मौजूदा कारोबारी सीजन बिगड़ गया है. एक्सपोर्ट के लिहाज से आने वाला पूरा साल भी खराब होता नजर आ रहा है. पीथमपुर के साथ रतलाम में स्थित 50 से ज्यादा बड़ी और 100 से ज्यादा छोटी फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज लॉकडाउन में खुद के लिए राहत की मांग कर रही हैं.

वहीं पीथमपुर और रतलाम के निमरानी क्षेत्र में स्थित फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज मालवा-निमाड़ में पैदा होने वाली सब्जियों को फ्रोजन वेजिटेबल के रूप में तब्दील करती हैं. इसके साथ फलों के पल्प और सब्जियों के सॉस बनाए जाते हैं. इंदौर से फ्रोजन सब्जियां और पल्प बड़े पैमाने पर अरब देशों के साथ रूस निर्यात किए जाते हैं. इंदौर-रतलाम क्षेत्र से हर साल करीब 100 करोड़ का निर्यात किया जा रहा है. पीथमपुर की जगदीश एग्री एक्सपोर्ट के संचालक हितेश पाटीदार के मुताबिक लॉकडाउन का दोहरा नुकसान हो रहा है. इंडस्ट्रीज में तैयार रखा माल खराब हो गया है. लॉकडाउन का दौर किसानों से माल खरीदने का समय था. इस समय खेतों में तैयार होने वाली फसल को प्लांट के लिए खरीदा जाता है. इसमें टमाटर, स्वीट कॉर्न के साथ अन्य तरह की सब्जियां हैं.

बता दें की लॉकडाउन में उद्योगों को खरीदी बंद करनी पड़ी. नतीजा हो रहा है कि किसानों की ये तैयार फसल खेतों में सड़ रही है. पाटीदार के अनुसार किसानों से उद्योग संचालक कॉन्ट्रैक्ट फॉर्मिंग करवाते हैं. किसान अपनी जमीन पर हमारी जरूरतों की फसल लगाते हैं और हम उन्हें खरीदी की गारंटी देते हैं. ताजा स्थिति में चूंकि प्लांट बंद करवा दिए गए तो हमें खरीदी भी बंद करनी पड़ी है. किसान अब परेशान होकर हम पर भुगतान के लिए दबाव बना रहे हैं. प्लांट बंद हैं, ऐसे में हम उनसे कैसे माल खरीदें और कैसे भुगतान करें.

लॉकडाउन के बीच बिजली कंपनी ने किया ये एलान

लॉकडाउन का मजाक उड़ा कर चुपके से बना रहा था बेकरी का समान, जानें क्या हुआ आगे

स्वास्थ्यकर्मी के दावे हुए फैल, हिलाकर कर रख देगी डॉक्टर की वास्तविक स्थिति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -