'अगले 30 सालों तक भाजपा के इर्दगिर्द ही घूमेगी भारत की राजनीति...', प्रशांत किशोर की बड़ी भविष्यवाणी

नई दिल्ली: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा है कि आने वाले 20-30 सालों तक देश की राजनीति भाजपा के ही इर्दगिर्द घूमेगी, या तो आप पार्टी के साथ हैं या फिर इसके विरोध में हैं। PK ने इस दौरान अपने जीवन को लेकर भी बात की और कहा कि वो ‘सफल’ होना चाहते हैं। उनके मुताबिक, सफलता की परिभाषा ये है कि आप कितने अधिक से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि एक ब्यूटी कंटेस्ट में प्रतिभागी परिवर्तन लाने की बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, मगर उनका लक्ष्य अभिनय या मॉडलिंग में करियर बनाना ही होता है।

प्रशांत किशोर ने एक कार्यक्रम में कहा कि भाजपा चुनावी रूप से बेहद मजबूत पार्टी हो गई है और भारत में एक बार आप 30 फीसद वोट सुरक्षित कर लेते हैं तो आप कई दशकों तक टिके रहते हैं। उन्होंने कहा कि ‘जो ऊपर जाता है, उसे नीचे आना ही है’ वाली कहावत लॉन्ग रन में सही हो सकती है, मगर जैसे आज़ादी के बाद 40-50 वर्षों तक सियासत कांग्रेस के इर्दगिर्द घूमती रही, वैसे ही आने वाले 20-30 सालों तक भाजपा के साथ होगा।

उन्होंने इतिहास का जिक्र करते हुए कहा कि आज़ादी के बाद के कुछ दशकों में 1977 के सिवा कोई भी पैन इंडिया पार्टी कांग्रेस को टक्कर नहीं दे पाई। उन्होंने कहा कि विपक्ष की एकजुटता की प्रक्रिया बहुत लंबी चलती है। उन्होंने कहा कि सही चीजें नहीं हुईं तो कोई विपक्षी पार्टी या गठबंधन अगले कई सालों तक पैन-इंडिया पहुँच के साथ नहीं आ पाएगी। उन्होंने कहा कि 1984 के बाद से कांग्रेस कभी अपने दम पर सत्ता में नहीं पहुंचा पाई, UPA भी गठबंधन सरकार थी।

कर्नाटक MLC चुनाव: भाजपा ने किया उम्मीदवारों का ऐलान, येदियुरप्पा के बेटे को टिकट नहीं

'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा...', महिला कॉलेज पहुंचकर बोले CM नीतीश

कांग्रेस के Task Force-2024 में हुईं प्रियंका गांधी की एंट्री, राहुल को भी मिली बड़ी जिम्मेदारी

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -