कल लॉन्च किया जाएगा भारत में बना पहला प्राइवेट सैटेलाइट स्पेसएक्स
कल लॉन्च किया जाएगा भारत में बना पहला प्राइवेट सैटेलाइट स्पेसएक्स
Share:

इंडिया में पूरे तरीके से निजी तौर पर बना पहला प्राइवेट सैटेलाइट ABA First Runner (AFR) मंगलवार की अहले सुबह तकरीबन  2.49 बजे स्पेसएक्स के फाल्कन-9 रॉकेट से लॉन्च किया जाने वाला है। इस सैटेलाइट को अज़ीस्ता BTS एयरोस्पेस (ABA), ने बनाया है, जिसका उद्देश्य वैश्विक बाजार के लिए भारत में बड़े पैमाने पर सैटेलाइट का निर्माण करने वाले है।

ABA एज़िस्ता इंडस्ट्रीज और बर्लिन स्पेस टेक्नोलॉजीज का एक संयुक्त उद्यम है। यह फर्म छोटे उपग्रहों के निर्माण के लिए अहमदाबाद में एक कारखाने का संचालन करने का काम करती है। खबरों का कहना है कि भारतीय निजी कंपनियों ने अभी तक कोई ऐसा उपग्रह को अब तक लॉन्च नहीं किया है। 

फर्म ने इस बारें में बोला है कि है,"हमारी स्थापित वार्षिक उत्पादन क्षमता 100 माइक्रोसैटलाइट्स की है, जो हमें भारत में सबसे बड़ी उपग्रह निर्माता फर्म बनाती है। हम अत्यधिक विश्वसनीय अंतरिक्ष प्रणालियों के विकास और निर्माण के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ 50,000 वर्ग फीट क्षेत्र में कार्य का संचालन भी कर रहे है।" फर्म ने कहा कि प्रति सप्ताह 2 उपग्रहों के उत्पादन में वह सक्षम है।

फर्म ने इस बारें में बोला है कि  लॉन्च होने वाला छोटा सैटेलाइट AFR नागरिक और रक्षा उद्देश्यों के लिए बनाया जा चुका है। यह विभिन्न महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों का समर्थन करने में सक्षम है और भारत में निजी अंतरिक्ष उद्योग द्वारा निर्मित अपने आकार और प्रदर्शन के लिहाज से पहला उपग्रह है। फर्म ने इस बारें में बोला है कि: "AFR एक मॉड्यूलर बस प्लेटफॉर्म पर निर्मित 80 किलोग्राम का उपग्रह है और पैनक्रोमेटिक और मल्टीस्पेक्ट्रल इमेजिंग क्षमताओं के साथ एक वाइड-स्वाथऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग पेलोड होस्ट करने का काम करता है।

ABA के प्रबंध निदेशक श्रीनिवास रेड्डी माले ने बोला है कि AFR का प्रक्षेपण विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए उपग्रह समूहों की प्राप्ति का समर्थन करने के लिए एक रोमांचक शुरुआत है। उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा है कि  आने वाले वर्ष 2024 तक उनका फर्म ऐसे 10 सैटेलाइट का उत्पादन करने वाला है । उन्होंने सहायता और सहयोग के लिए ISRO, इंडियन स्पेस एसोसिएशन और नेशनल स्पेस ऑथोराइजेशन सेंटर की तारीफ की और बोला है  कि उनके सहयोग से ही निजी क्षेत्र की पहली सैटेलाइट तैयार हो सकी है।

सतपुड़ा भवन में लगी भयंकर आग, जलकर खाक हुए कई दस्तावेज

इस दिन होगा राम मंदिर का उद्घाटन, PM मोदी को भेजा गया न्योता

पिता ने जबरन कराई शादी तो लड़की ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित अभिनेता सोनू सूद से मांगी मदद, जानिए मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -