भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजे 3 विशालकाय ब्लैक होल्स, ब्रह्माण्ड के बारे में मिली अहम जानकारी
भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजे 3 विशालकाय ब्लैक होल्स, ब्रह्माण्ड के बारे में मिली अहम जानकारी
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिसर्चर्स ने ब्रह्मांड में आपस में विलीन हो रहे 3 महाविशाल ब्लैकहोल्स को खोज निकाला है। वैज्ञानिकों ने तीन अलग-अलग आकाशगंगाओं से ऐसे तीन महाविशाल ब्लैक होल्स (Black Holes) ढूंढें हैं, जो एक साथ मिलकर एक ट्रिपल सक्रिय गैलेक्टिक न्यूक्लियस बना रहे हैं। यह नई खोजी गई आकाशगंगा के केंद्र में एक ऐसा ठोस क्षेत्र (Solid Area) है, जो सामान्य से काफी अधिक चमकता है। इस खोज को जर्नल एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स में एक पत्र के रूप में छापा गया है।

भारतीय रिसर्चर्स के अनुसार, हमारे निकटवर्ती ब्रह्मांडों में हुई यह दुर्लभ घटना बताती है कि विलय करने वाले छोटे समूह, बहुसंख्यक महाविशाल ब्लैक होल का पता लगाने के लिए एक आदर्श प्रयोगशालाएं हैं और इनसे दुर्लभ घटनाओं के खोज की संभावना और बढ़ जाती है। दरअसल, किसी तरह का प्रकाश उत्सर्जित नहीं करने की वजह से महाविशाल ब्लैक होल का पता लगाना मुश्किल ही होता है, मगर वे अपने परिवेश के साथ समाहित होकर अपनी मौजूदगी जता सकते हैं। 

रिसर्चर्स बताते हैं कि जब आसपास से धूल और गैस किसी सुपरमैसिव ब्लैक होल पर गिरती है, तो उसका कुछ भाग ब्लैक होल निगल जाता है, किन्तु इसका कुछ हिस्सा ऊर्जा में बदल जाता है और यह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के रूप में निकलता है। जिससे वह ब्लैक होल काफी चमकदार नज़र आता है। इन्हें एक्टिव गैलेक्टिक न्यूक्लियस (AGN) कहा जाता है। ऐसे नाभिक आकाशगंगा और उसके वातावरण में बड़े पैमाने में आयनित कण और ऊर्जा छोड़ते हैं। 

जियो ने हाई-एंड यूजर्स हासिल करने के लिए स्मार्टफोन बंडलिंग को बढ़ाया आगे

डीयू शिक्षक संघ ने एनईपी 2020 के तहत 4 साल के पाठ्यक्रम का किया विरोध

केंद्र की 6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति मुद्रीकरण योजना का ध्वजवाहक होगा NHAI

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -