केंद्र की 6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति मुद्रीकरण योजना का ध्वजवाहक होगा NHAI
केंद्र की 6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति मुद्रीकरण योजना का ध्वजवाहक होगा NHAI
Share:

नई दिल्ली: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) केंद्र सरकार की परिसंपत्ति मुद्रीकरण योजना का ध्वजवाहक होगा, जिसकी योजना अगले दो वर्षों में अपने परिचालन खंडों के मुद्रीकरण के माध्यम से लगभग 30-40 हजार करोड़ रुपये जुटाने की है। NHAI के अधिकारियों ने संकेत दिया कि महामारी के मद्देनजर व्यवधानों ने इसकी कुछ संपत्ति मुद्रीकरण योजना को स्थगित कर दिया, लेकिन यातायात तेजी से अब सामान्य स्तर पर लौटने के साथ, चालू वर्ष में NHAI द्वारा लगभग 10,000 करोड़ रुपये की सड़क संपत्ति का मुद्रीकरण किया जाएगा। (वित्त वर्ष 22) और अगले कुछ वर्षों में संख्या दोगुनी या तिगुनी होने के साथ यह अभ्यास अगले साल गति पकड़ लेगा।

अप्रैल और मई के महीनों में कोविड महामारी की दूसरी लहर की चपेट में भारत के साथ और बाद में गतिशीलता और आंशिक लॉकडाउन पर प्रतिबंध, राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल नाक-गोता। इससे पहले जारी एक रिपोर्ट में आईसीआरए ने अनुमान लगाया था कि अप्रैल में क्रमिक रूप से टोलिंग में लगभग 10 प्रतिशत और मई में लगभग 30 प्रतिशत की गिरावट आई थी। इसके बाद राजमार्गों पर यातायात में पूर्व-कोविड स्तरों के 90 प्रतिशत तक पहुंचने में उल्लेखनीय सुधार हुआ है और अब उस स्तर को भी पार कर गया है।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी ने कहा कि इकाई निवेशकों के एक समूह के संपर्क में है और जल्द ही "टोल-ऑपरेट-ट्रांसफर" मॉडल के तहत परिचालन एनएचएआई परियोजना को लेने के लिए बोलियां आमंत्रित की जाएंगी। निवेशक 20-30 वर्षों में फैली रियायत की अवधि में एक खिंचाव के लिए एकत्र किए गए टोल के माध्यम से निवेश की वसूली करता है। एक बार सहमत रिटर्न के साथ लागत हासिल हो जाने के बाद, सड़क एनएचएआई को वापस मिल जाती है।

Video: भारी बारिश से टूटा देहरादून-ऋषिकेश के बीच का रानीपोखरी पुल, नदी में बही कई गाड़ियां

क्या ओडिशा में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर ? आंकड़े दे रहे संकेत

कोडरमा थर्मल पावर प्लांट में लिफ्ट टूटने से हुआ बड़ा हादसा, 4 लोगों की दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -