रेलवे इन ट्रेनों में घटाएगी 25 प्रतिशत किराया
रेलवे इन ट्रेनों में घटाएगी 25 प्रतिशत किराया
Share:

नई दिल्लीः रेलवे ने कुछ ट्रेनों में किराया कम करने का फैसला किया है। रेलवे ने यह निर्णय सीटिंग चेयर वाले ट्रेनों के लिए लिया है। क्योंकि इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या कम होते जा रही है। रेलवे ने इन गाड़ियों में 25 प्रतिशत तक किराये में छूट देगी। यह छूट शताब्दी, गतिमान, तेजस, डबल डेकर, इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेनों के किराये में मिलेगी, बशर्तें उस रेल में 50 प्रतिशत ही टिकट बुक हो पाई हों। 30 सितंबर से पहले लागू होने वाला यह निर्णय रोडवेज बसों और कम किराये वाली एयरलाइंस की तरफ से मिल रही चुनौतियों से निपटने के लिए लिया गया है।

रेलवे के एक सीनियर अधिकारी के अनुसार, रेल मंत्रालय ने सभी रेलवे जोन को एक सर्कुलर भेजा है। इसमें उन्हें लगातार कम यात्री संख्या में संचालित हो रही चेयर कार वाली ट्रेनों की समीक्षा करने का अधिकार दिया है। इसमें ट्रेन की 50 फीसदी सीट बुक होने की स्थिति में बेसिक किराये पर 25 फीसदी छूट देने का आदेश दिया गया है। यात्रियों को जीएसटी, आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क और अन्य किसी भी तरह का शुल्क टिकट से अलग ही चुकाना होगा। यह राहत एग्जीक्यूटिव चेयर क्लास के यात्रियों को भी मिलेगी।

सर्कुलर में सभी रेलवे जोन के प्रिंसिपल कामर्शियल मैनेजरों को अपने विवेकाधिकार से छूट का यह नियम एक महीने, छह महीने या कई साल तक के लिए लागू करने का अधिकार दिया है। इसके लिए सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉरमेशन सिस्टम को सॉफ्टवेयर तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। किराये में यह छूट यात्रा के किसी भी चरण में ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों को मिलेगी।

किराया तय करते वक्त प्रतिस्पर्द्धात्मक मूल्य का ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि इस योजना के लागू रहने के दौरान किसी भी तरह की अन्य छूट या फ्लेक्सी किराया आदि लागू नहीं होगा। सभी जोन को 30 सितंबर तक ऐसी ट्रेनों की पहचान करते हुए योजना को लागू करने के लिए कहा गया है। साथ ही चार महीने बाद हर जोन को एक समीक्षा रिपोर्ट भी देने के निर्देश दिए गए हैं। यह छूट वंदे भारत जैसे ट्रेन में भी मिलेगी।

कानपुर स्टेशन पर बड़ा हादसा, बाउंड्री तोड़ पटरी से उतरे चार डिब्बे

असम बॉर्डर पर तैनात मप्र के जवान ने की आत्महत्या, परिवार में छाया मातम

मध्य प्रदेश: पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान गिरफ्तार, राज्य की सियासत में मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -