ट्रेन से बारात ले जाना होगा आसान, जानिए ये जरुरी खबर
ट्रेन से बारात ले जाना होगा आसान, जानिए ये जरुरी खबर
Share:

जबलपुर: क्या आप भी ट्रेन से बारात ले जाना चाहते है या तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते है तो अब रिजर्वेशन के लिए आपको भटकना नहीं पड़ेगा। 100 लोगों तक की ग्रुप टिकट बुक करने के लिए समीप स्थिति रेलवे स्टेशन या आरक्षण केंद्र से ही तत्काल मंजूरी प्राप्त हो जाएगी। जबलपुर रेल मंडल में अब पार्टी आरक्षण की सुविधा मंडल के सभी आरक्षण केन्द्रों पर भी मौजूद करा दी गयी है।

वही पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर मौजूद मुख्यालय से जारी आदेश में इस सिलसिले में गाइडलाइन दी गई है। जबलपुर के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन में कहा कि अभी तक 20 से ज्यादा लोगो(ग्रुप टिकट) के अग्रिम आरक्षण के लिए आवेदक को मंडल दफ्तर में आकर ही आवेदन देना पड़ता था, जिससे बाहर के व्यक्तियों को बहुत असुविधा होती थी। 

वही नए आदेश से 15 से 30 लोगों के आरक्षण हेतु रेलवे ने आरक्षण केंद्र के मुख्य आरक्षण पर्येक्षक समेत स्टेशन प्रबंधक, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक को मंजूरी देने के अधिकार दे दिए गए है। 31 से 100 लोगों के अग्रिम पार्टी आरक्षण हेतु स्टेशन डायरेक्टर, क्षेत्रीय प्रबंधक एवं सहायक वाणिज्य प्रबंधक को अधिकार होगा। 100 से ज्यादा यात्री होने पर ही मंडल के मंडल वाणिज्य प्रबंधक के समीप अप्लाई करने के लिए आना होगा। अधिकारों के विकेंद्रीकरण के पश्चात् अब आवेदक अपने समीप के रेल आरक्षण केंद्र अथवा आरक्षण टिकिट खिड़की पर जाकर पार्टी बुकिंग की सुविधा का फायदा ले सकते है। पार्टी बुकिंग (ग्रुप आरक्षण) की सुविधा का विकेन्द्रीकरण होने से अब जबलपुर रेल मंडल के मुख्यालय से समीप शहर रीवा, सतना, मैहर, कटनी, नरसिंहपुर, करेली, पिपरिया, दमोह, सागर समेत अन्य छोटे स्टेशनों के यात्रियों को भी ग्रुप टिकट बनाने के लिए भटकना नहीं होगा। इससे अब व्यक्तियों को जबलपुर आकर मंजूरी लेने की जरुरत नहीं रहेगी। 

दर्दनाक हादसा! ट्रक ने पुलिस जिप्सी को मारी खतरनाक टक्कर, 3 पुलिसवालों की गई जान

पटना में हुआ खतरनाक सड़क हादसा, एक ग्रामीण की गई जान

कोरोना संक्रमित हुए नीतीश कुमार के जनता दरबार के 6 लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -