ट्रेन रुट से जुड़ेंगे चारों धाम, ये है भारतीय रेलवे का प्लान
ट्रेन रुट से जुड़ेंगे चारों धाम, ये है भारतीय रेलवे का प्लान
Share:

नई दिल्ली: तीर्थयात्रियों के लिए चारधाम यात्रा को आसान बनाने के उद्देशय से रेलवे ने 327 किलोमीटर का ट्रैक तैयार करने का निर्णय लिया है। यह रेलवे ट्रैक गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ को एक लिंक से जोड़ेगा। यह रेलवे लाइन देहरादून और कर्णप्रयाग से होते हुए गुजरेगी। इस प्रोजेक्ट पर लगभग 43,292 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस रेल ट्रैक का रूट देहरादून, पौड़ी, टिहरी गढ़वाल, चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी से होकर गुजरेगा। इससे पहले 13 मई 2017 को पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सिंगल ब्रॉड गॉज रेल कनेक्टिविटी के लिए बद्रीनाथ में शिलान्यास किया था। रेल मंत्रालय के मुताबिक, यह रेलवे लाइन हिमालय के पहाड़ी इलाके से होते हुए जाएगी। इस लंबी रेललाइन को पूरा करने के लिए इंडियन रेलवे को पहाड़ों में कई मुश्किकों का सामना करना पड़ेगा। 

प्रतिकूल भौगोलिक स्थिति के अतिरिक्त क्षमता, भार, रफ़्तार और सुरक्षा की सीमाएं भी रहेंगी। धार्मिक और आध्यात्मिक तौर पर काफी महत्वपूर्ण इन चारों धामों की समुद्र तल से बहुत ऊंचाई है। इसके साथ ही इन सभी की ऊंचाई अलग-अलग है। ऐसे में रेलवे को यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी। यह परियोजना एक ओर धार्मिक लिहाज से काफी अहम है, दूसरी ओर सुदूर इलाकों की कनेक्टिविटी के मामले में भी एक उदाहरण होगी।

EMI पर ब्याज दर घटा सकती है RBI, गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिए संकेत

मुकेश अंबानी ने खरीदी नई बुलेटप्रूफ कार, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

अमेरिका में 'बैन' होने का डर, TikTok के सीईओ केविन मेयर ने दिया इस्तीफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -