EMI पर ब्याज दर घटा सकती है RBI, गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिए संकेत
EMI पर ब्याज दर घटा सकती है RBI, गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिए संकेत
Share:

मुंबई: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने ब्याज दरों में आगे और कटौती की तरफ संकेत करते हुए गुरूवार को कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से इकॉनमी को बचाने के लिए किए गए उपायों को जल्द नहीं हटाया जाएगा. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक कार्यक्रम में कहा है कि चाहे दर में कटौती हो या फिर अन्य नीतिगत फैसले, हमारे तरकश में अभी तीर समाप्त नहीं हुए हैं.

RBI ने छह अगस्त को जारी की गई नीतिगत समीक्षा में रेपो दरों में कोई संशोधन नहीं किया था. केंद्रीय बैंक इससे पहले पिछली दो मीटिंग में नीतिगत दर में 1.15 फीसद की कटौती कर चुका है. फिलहाल रेपो दर चार फीसद, रिवर्स रेपो दर 3.35 फीसद और सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर 4.25 फीसद है. उन्होंने कहा है कि महामारी की रोकथाम के बाद इकॉनमी को मजबूती के रास्ते पर लाने के लिए एहतियात के साथ आगे बढ़ना होगा. केंद्रीय बैंक द्वारा बीते दिनों घोषित राहत उपायों के संबंध में दास ने कहा कि किसी भी प्रकार से यह नहीं मानना चाहिए कि RBI उपायों को जल्द हटा लेगा.

दास ने कहा कि कोरोना महामारी के कहर और अन्य पहलुओं पर एक बार स्पष्टता होने के बाद RBI मुद्रास्फीति और आर्थिक वृद्धि पर अपने पूर्वानुमान देना आरंभ कर देगा. उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, बैंकिंग सेक्टर लगातार सशक्त और स्थिर बना हुआ है और पब्लिक सेक्टर के बैंकों का एकीकरण सही दिशा में एक कदम है. दास ने कहा कि, ‘‘बैंकों का आकार आवश्यक है, किन्तु दक्षता इससे भी महत्वपूर्ण है.’’

मुकेश अंबानी ने खरीदी नई बुलेटप्रूफ कार, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

अमेरिका में 'बैन' होने का डर, TikTok के सीईओ केविन मेयर ने दिया इस्तीफा

210 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी में 1000 रुपए की गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -