जावेद अख्तर ने सुनाया शोले के मशहूर किरदार 'सांभा' से जुड़ा ये जबरदस्त किस्सा
जावेद अख्तर ने सुनाया शोले के मशहूर किरदार 'सांभा' से जुड़ा ये जबरदस्त किस्सा
Share:

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘शोले’ के ये आइकॉनिक डायलॉग- गब्बर- ‘अरे ओ सांभा, कितना इनाम रखे है सरकार हम पर…’, सांभा- ‘पूरे पचास हजार…’ आज भी लोगों की जुबान पर हैं। सांभा का जिक्र करते हुए ‘गब्बर’ का ये डायलॉग भारतीय फिल्म जगत के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया है। पर क्या आप जानते हैं कि मूवी में सांभा के 2 मिनट के किरदार को क्यों जोड़ा गया था? इसका खुलासा जावेद अख्तर ने म्यूजिक रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल सीजन 12’ के सेट पर किया।

वही इंडियन आइडल 12 के अपकमिंग एपिसोड में जावेद अख्तर बतौर गेस्ट शो का भाग बनने वाले हैं। इस एपिसोड की शूटिंग हो चुकी है तथा सोनी टीवी इस एपिसोड से संबंधित कुछ प्रोमो अपने सोशल मीडिया हैंडल पर साझा कर रहा है। आज मतलब शुक्रवार को एक प्रोमो और साझा किया गया, जिसमें जावेद अख्तर ने मूवी शोले से संबंधित ये इंट्रेस्टिंग किस्सा बताया कि आखिर सांभा का रोल, जिसने मूवी में सिर्फ तीन शब्द बोले थे, उसे फिल्म का भाग क्यों बनाया गया। बता दें कि सांभा की भूमिका बहुत हिट हुई थी।

जावेद अख्तर ने खुलासा किया कि जब गब्बर के लिए डायलॉग लिखे जा रहे थे, तो वह इसमें एक किरदार जोड़ना चाहते थे, जिससे वो गब्बर पर पुलिस द्वारा रखे गए इनाम को बताए। जावेद अख्तर ने कहा- मुझे अक्सर ऐसे लोग मिलते हैं, जो बोलते हैं- अरे साहब शोले में आपने क्या डायलॉग लिखे। अपना ही मजाक उड़ाते हुए वह बोले- अरे हो सांभा… कितने आदमी थे… अरे भई ये कोई डायलॉग हैं, जिनकी प्रशंसा की जाए। सांभा के रोल के बारे में बात करते हुए जावेद अख्तर ने बताया- स्क्रीनप्ले के स्तर पर फिल्म में सांभा नाम का कोई आदमी नहीं था। अब जब मैं गब्बर के लिए डायलॉग लिख रहा था, तो मुझे लगा कि एक आदमी यदि ये बोले कि मेरे ऊपर सरकार ने पचास हजार रुपये इनाम रखा है, तो ये छिछोरापन लगता। यह अच्छा नहीं लगता कि वह स्वयं बोले। अब जो एक बड़ा आदमी होता है, उसके साथ कुछ व्यक्ति होते हैं। जो उसके लिए बोलते हैं। केवल इस कारण उस सीन में ये डायलॉग डाल दिया कि अरे ओ सांभा, सरकार कितना इनाम रखे हैं हमपर… तो कितना इनाम रखा है वो सांभा बताएगा न, खुद क्यों बोले।

वही जावेद अख्तर ने आगे बताया- अब जिन्होंने मूवी में सांभा की भूमिका निभाई मतलब मैक मोहन ने, उनके पूरी मूवी में केवल तीन शब्द का डायलॉग था- पूरे पचास हजार। बस, इसके अतिरिक्त वह कुछ बोले ही नहीं। तो केवल पचास हजार कहलवाने के लिए डायलॉग लिखते वक़्त ये कैरेक्टर बन गया तथा देखिए वो हिट हो गया।

बच्चन परिवार की लेडी करेगी अब डिजिटल डेब्यू, वेब सीरीज ‘सदाबहार’ के जरिए मचाएगी धूम

ए आर रहमान के गाने के कारण रवि शंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट किया गया था बंद, जानिए पूरा मामला

'तेरे माता-पिता पर क्या गुजरेगी तू नहीं जानता...', आतंकी से अपील कर सेना ने करवाया सरेंडर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -