ए आर रहमान के गाने के कारण रवि शंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट किया गया था बंद, जानिए पूरा मामला
ए आर रहमान के गाने के कारण रवि शंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट किया गया था बंद, जानिए पूरा मामला
Share:

नई दिल्ली: बीते कुछ समय से ट्विटर काफी विवादों में घिरा हुआ है इसी बीच नए आईटी नियमों को लेकर भारत सरकार के साथ अपने ख़राब होते संबंधों के बीच ट्विटर ने शुक्रवार को अमेरिकी कॉपीराइट कानून के कथित उल्लंघन को लेकर आईटी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद के खाते को कुछ वक़्त के लिए बंद कर दिया। किसी केंद्रीय मंत्री के खाते पर इस प्रकार से प्रतिबंध लगाने का यह पहला मामला है। मंत्री ने अमेरिकी सोशल नेटवर्किंग कंपनी के इस फैसले की आलोचना करते हुए इसे मनमाना बर्ताव तथा आईटी नियमों का घोर उल्लंघन बताया। उन्होंने यह भी बताया कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने नए आईटी नियमों का उल्लंघन किया है, जिसके तहत अकाउंट तक उपयोगकर्ताओं की पहुंच को रोकने से पहले यूजर को नोटिस देना आवश्यक है।

वही जिस ट्वीट को लेकर आईटी मिनिस्टर का खाता बंद किया गया, उसमें बैकग्राउंड में ए आर रहमान का एक सांग चल रहा था। केंद्रीय मंत्री ने वर्ष 2017 की एक पोस्ट में 1971 के युद्ध की जीत की वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय सेना को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो डाला था। वीडियो में बैकग्राउंड में जो सांग बज रहा था वो ए आर रहमान का ‘मां तुझे सलाम’ था। इस ट्वीट को कथित तौर पर कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन माना गया। ये सांग सोनी म्यूजिक का है तथा इसका कॉपीराइट भी कंपनी के पास ही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्विटर को सोनी म्यूजिक की ओर से DMCA नोटिस भेजा गया था। सोनी ने ट्विटर को इस ट्वीट को हटाने के लिए बोला, क्योंकि इसमें उनका सांग था। जिसके पश्चात् केंद्रीय मंत्री का खाता एक घंटे के लिए बंद किया गया तथा ट्वीट भी हटा दिया गया।

हालांकि बाद में ट्विटर ने बताया कि उसने रविशंकर प्रसाद के खाते पर लगी पाबंदी हटा ली, मगर उस ट्वीट को अपने पास रोक लिया, जिसको लेकर पाबंदी लगाई गई। लगभग एक घंटे के पश्चात् अकाउंट पर लगी पाबंदी हटा ली गयी, मगर चेतावनी दी गयी कि खाते के खिलाफ कोई नोटिस आने की स्थिति में उसे फिर से बंद किया जा सकता है अथवा निलंबित किया जा सकता है। ट्विटर को आड़े हाथ लेते हुए प्रसाद ने एक अन्य सोशल मीडिया मंच कू पर लिखा कि ट्विटर की ‘निरंकुश तथा मनमानी कार्रवाइयों’ को लेकर उन्होंने जो टिप्पणी की उससे माइक्रोब्लॉगिंग पोर्टल की झल्लाहट स्पष्ट नजर आ रही है।

'तेरे माता-पिता पर क्या गुजरेगी तू नहीं जानता...', आतंकी से अपील कर सेना ने करवाया सरेंडर

Smart City Award 2020: इंदौर और सूरत बने देश की सबसे स्मार्ट सिटी, राज्यों में यूपी बना No-1

किसानों के विरोध के बीच दिल्ली मेट्रो आज बंद करेगी तीन येलो लाइन स्टेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -