CDS बिपिन रावत को मिलेगा सम्मान, पद्म विभूषण से नवाजेगी भारत सरकार
CDS बिपिन रावत को मिलेगा सम्मान, पद्म विभूषण से नवाजेगी भारत सरकार
Share:

नई दिल्ली: देश के प्रथम CDS जनरल बिपिन रावत को 21 मार्च को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. उन्हें मरणोपरांत यह सम्मान देने का ऐलान किया गया हैं. 21 मार्च को उनकी बेटियां कृतिका और तारिणी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से यह सम्मान प्राप्त करेंगी. इस साल 21 और 28 मार्च को राष्ट्रपति द्वारा पद्म पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. 26 जनवरी को 128 लोगों को पद्म सम्मान देने की घोषणा की गई थी. इनमें चार को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 को पद्मश्री सम्मान से नवाज़ा जाएगा.
 
बता दें कि CDS जनरल रावत का गत वर्ष आठ दिसंबर को तमिलनाडु में एक हेलीकॉप्टर हादसे में देहांत हो गया था. बता दें कि पद्म विभूषण भारत सरकार की तरफ से दिया जाने वाला दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. जनरल बिपिन रावत को 31 दिसंबर 2019 को देश के पहले CDS की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. CDS का पद दिए जाने से पहले वह देश के 27वें थल सेना के प्रमुख थे. 

उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के सैंण गांव से आने वाले CDS जनरल बिपिन रावत के पिता लक्ष्मण सिंह रावत भी आर्मी में उपसेना प्रमुख के पद से रिटायर हुए थे. जनरल बिपिन रावत ने शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़गवासला से शिक्षा ली थी. दिसंबर 1978 में उन्हें भारतीय सैन्य अकादमी से गोरखा रायफल्स की पांचवीं बटालियन में कमीशन मिला था. 

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.64 बिलियन अमरीकी डालर की गिरावट आई

क्या आपके अकाउंट में नहीं आए योगी सरकार द्वारा भेजे गए 1000 रुपए ? ऐसे करें चेक

प्रधानमंत्री आज एलबीएसएनएए में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फाउंडेशन कोर्स समारोह को संबोधित करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -