भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.64 बिलियन अमरीकी डालर की गिरावट आई
भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.64 बिलियन अमरीकी डालर की गिरावट आई
Share:

 

11 मार्च को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) भंडार 9.646 बिलियन अमरीकी डॉलर गिरकर 622.275 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया, जो दो वर्षों में सबसे बड़ी गिरावट है, क्योंकि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने रुपये की गिरावट को रोकने के लिए बड़ी मात्रा में डॉलर बेचे। आगे गिरने से मूल्य। विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक, विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान 11.108 बिलियन अमरीकी डॉलर गिरकर 554.359 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गई, जैसा कि आरबीआई के साप्ताहिक सांख्यिकी पूरक के अनुसार है।

7 मार्च को भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77.02 के नए निचले स्तर पर पहुंच गया। बाजार पर्यवेक्षकों के अनुसार, आरबीआई डॉलर बेचकर मुद्रा बाजारों में लगा हुआ है। माना जाता है कि इस सप्ताह के दौरान, केंद्रीय बैंक ने भारतीय रुपये में और गिरावट को रोकने के लिए 1 बिलियन अमरीकी डालर की नकदी बेची है।

11 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट लगभग दो वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण थी। 20 मार्च, 2020 को समाप्त सप्ताह के दौरान, देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 11.9 बिलियन अमरीकी डालर की गिरावट आई। 3 सितंबर, 2021 को समाप्त सप्ताह में, देश का मुद्रा भंडार 642.453 बिलियन अमरीकी डालर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ भारत के SDR का मूल्य USD53 मिलियन गिरकर USD18.928 बिलियन हो गया। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, आईएमएफ में भारत की रिजर्व पोजीशन 11 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में 70 लाख डॉलर घटकर 5.146 अरब डॉलर रह गई।

ONDC यह सुनिश्चित करेगा कि खुदरा विक्रेता डिलीवरी के आधुनिक तरीकों के साथ ग्राहकों की सेवा करें: गोयल

LPG सिलेंडर को लेकर सरकार जल्द कर सकती है ये बड़ा ऐलान

भारतीय GF से क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ने रचाई शादी, किस करते हुए फोटो वायरल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -