क्या आपके अकाउंट में नहीं आए योगी सरकार द्वारा भेजे गए 1000 रुपए ? ऐसे करें चेक
क्या आपके अकाउंट में नहीं आए योगी सरकार द्वारा भेजे गए 1000 रुपए ? ऐसे करें चेक
Share:

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश सरकार और श्रम विभाग ने लाखों श्रमिकों के कार्ड (Shramik Card) बनवाए थे, जिसके बाद सरकार उन्‍हें प्रतिमाह 500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. सरकार ने सभी श्रमिकों के बैंक अकाउंट में श्रमिक कार्ड की पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया है, किन्तु कई ऐसे लोग होंगे जिन्‍हें अब तक रकम नहीं मिल सकी है. दरअसल, सरकार की तरफ से जारी शासनादेश में राज्य के करोड़ों श्रमिकों को प्रति माह 500 रुपये के हिसाब से 4 माह तक 2,000 रुपये का लाभ दिया जाना है. 

इसकी पहली किस्‍त के रूप में सरकार ने 1,000 की राशि ट्रांसफर भी कर दी है. यदि आपको भी ये पैसा नहीं मिला है तो आसानी से चेक सकते हैं कि कब तक आपके अकाउंट में पैसा आ जाएगा. अब तक बड़ी तादाद में मजदूरों को 1,000 रुपये की पहली किस्त नहीं मिली है. इसकी वजह ये है कि कुछ लोगों ने बाद में पंजीकरण कराया है और उनका अकाउंट वेरीफिकेशन अभी पूरा नहीं हुआ है. जैसे ही इन श्रमिकों का अकाउंट वेरीफिकेशन पूरा हो जाएगा, उनके अकाउंट में सरकार पहली किस्‍त का पैसा भेज देगी.

पहली किस्‍त में दिया गया पैसा दिसंबर और जनवरी माह का था, जो फरवरी तक अकाउंट में आ चुका है. श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त जो फरवरी और मार्च महीने की होगी वह इस महीने के अंत तक आपके अकाउंट में आ जाएगी. हालांकि, दूसरी किस्‍त का पैसा भी उन्‍हीं श्रमिकों को दिया जाएगा, जिन्हे पहली किस्‍त दी गई है. सरकार ने श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट या लिंक तो मुहैया नहीं कराई है, मगर आप इसे अपने बैंक खाते के माध्यम से चेक कर सकते हैं. अमूमन खाते में पैसे आते ही आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा, किन्तु किसी कारणवश मैसेज नहीं आता तो आप बैंक से अपने खाते की जानकारी लेकर इसे देख सकते हैं.

श्रम कार्ड का पैसा चेक करने का दूसरा तरीका और भी सरल है. इसके लिए आपको ‘UMANG’ वेबसाइट पर जाना होगा और सर्च बॉक्स में ‘PFMS’ सिलेक्‍ट करने पर आपके सामने एक लिंक ओपन होगा. इसमें अपना बैंक खाता नंबर और बैंक का नाम सेलेक्ट करके सर्च पर क्लिक करने के बाद सरकार द्वारा भेजे गए सभी पैसों की डिटेल्स सामने आ जाएगी.

प्रधानमंत्री आज एलबीएसएनएए में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फाउंडेशन कोर्स समारोह को संबोधित करेंगे

बंगाल: अवैध खनन रोकने पहुंची पुलिस पर टूट पड़े माफिया, लोहे की रॉड से किया हमला... 6 घायल

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस: मंडाविया ने नागरिकों को बधाई दी, 'स्वास्थ्य सेना' को गीत समर्पित किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -