ब्रिटेन अगले महीने 'इंडिया वीक' का करेगा आयोजन, 100 से अधिक भारतीय व्यापारिक नेता होंगे शामिल
ब्रिटेन अगले महीने 'इंडिया वीक' का करेगा आयोजन, 100 से अधिक भारतीय व्यापारिक नेता होंगे शामिल
Share:

आयोजकों के अनुसार, ब्रिटेन अगले महीने 'इंडिया वीक' आयोजित करेगा, जिसमें पूरे भारत के 100 से अधिक व्यापारिक नेता शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इस साल यूरोप में भारत से संबंधित सबसे बड़े सम्मेलन को सात दलों और आठ राज्यों के राजनीतिक नेताओं से उपस्थिति की पुष्टि मिली है। इकोनॉमिक पॉलिसी ग्रुप का वार्षिक फ्लैगशिप कार्यक्रम इंडिया वीक 7 मई से 12 मई तक होगा। कार्यक्रम के आयोजकों के अनुसार, यह ब्रिटेन-भारत मुक्त व्यापार समझौते सहित महत्वपूर्ण विषयों पर उच्च स्तरीय चर्चा के लिए नीति और व्यापारिक नेताओं के साथ-साथ परिवर्तन-निर्माताओं को एक साथ लाता है।

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डॉ. रघुराम राजन और महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर भी इस पद की पुष्टि करने वालों में शामिल हैं। महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य रोहित पवार, महाराष्ट्र से सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, प्राइड ईस्ट एंटरटेनमेंट के प्रबंध निदेशक कार्तिकेय शर्मा, त्रिपुरा में तिपरा मोथा के अध्यक्ष प्रद्योत माणिक्य, तेलंगाना में उद्योग और वाणिज्य और आईटी विभागों के प्रधान सचिव जयेश रंजन, जे के राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहम्मद अली अशरफ फातमी "आइडियाज फॉर इंडिया" सम्मेलन के लिए यात्रा करेंगे, जिसे एक गैर-लाभकारी थिंक टैंक ब्रिज इंडिया द्वारा रखा जा रहा है।

लीसेस्टरशायर के रटलैंड हॉल एंड स्पा में 7-8 मई को होने वाले विशेष सीईओ के गोल्फ सप्ताहांत में भारत के 20 से अधिक सीईओ के भाग लेने की उम्मीद है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस चांसलर प्रोफेसर जोनाथन मिची ओबीई और भारत के 40 से अधिक उच्च शिक्षा संस्थानों के अधिकारी ऑक्सफोर्ड में एजुकेशन इनोवेशन कॉन्फ्रेंस में वक्ताओं में से हैं, जो वर्ल्डवाइड बिजनेस रिसर्च के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। हाउस ऑफ कॉमन्स में एक औपचारिक रात्रिभोज और रात्रिभोज 11 और 12 मई को लंदन में आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन का हिस्सा होगा।

ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय संबंध, भू-राजनीतिक शक्ति में भारत का उदय, भारत में निवेश के अवसर, संघवाद का मूल्य और पूर्वोत्तर पर विशेष जोर देने पर विचार-विमर्श के दौरान चर्चा की जाएगी। ईपीजी के प्रबंध निदेशक प्रतीक दत्तानी के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था वर्तमान में चीन की तुलना में तेजी से बढ़ रही है, जिन्होंने यह भी कहा कि प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, बुनियादी ढांचे के विकास, वित्तीय समावेशन और वैश्विक दक्षिण के लिए राजनीतिक नेतृत्व में भारत की प्रगति सभी सराहनीय हैं। दोनों देश जिस मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, उससे पहले दत्तानी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि नीति और व्यापारिक नेताओं की इतनी विस्तृत श्रृंखला ने ब्रिटेन में इंडिया वीक में आने का विकल्प चुना है।

उन्होंने कहा मई 2022 में दो दिवसीय कार्यक्रम में 500 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें ब्रिटेन के दो सबसे बड़े राजनीतिक दलों और भारत के सात राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि शामिल थे। विदेश और राष्ट्रमंडल विकास कार्यालय में राज्य मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद ने कहा, मैं इस महत्वपूर्ण सम्मेलन के आयोजन के लिए ब्रिज इंडिया टीम की सराहना करता हूं। यह हमारे दोनों देशों के बीच घनिष्ठ मित्रता का जश्न मनाने का एक शानदार मौका प्रदान करता है।उन्होंने आगे कहा, विश्वसनीय साझेदारी व्यापार तक भी फैली हुई है और हमारे पास पहले से ही इस पर एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है।

16 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने अपने नाम किया एक और खिताब

विश्व शतरंज चैंपियनशिप: राउंड 1 में बढ़त से चूके नेपोमनिशी

जल्द ही शुरू होने जा रही विश्व शतरंज चैंपियनशिप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -