विश्व शतरंज चैंपियनशिप: राउंड 1 में बढ़त से चूके नेपोमनिशी
विश्व शतरंज चैंपियनशिप: राउंड 1 में बढ़त से चूके नेपोमनिशी
Share:

वर्ल्ड शतरंज चैंपियनशिप का पहला मुक़ाबला बिना किसी नतीजे के समाप्त हो चुका है। सफ़ेद मोहरो से खेल रहे रूस के खिलाड़ी यान नेपोमनिशी नें चीन के डिंग लीरेन के विरुद्ध राजा के प्यादे को दी घर चलकर खेल की शुरुआत की और डिंग के जबाब के उपरांत खेल जल्द ही राय लोपेज ओपनिंग में पहुँच गया जहां खेल की छठी चाल में ही नेपोमनिशी नें अपने ऊंट से डिंग के घोड़े को बदलते हुए एक्स्चेंज वेरिसेशन खेलकर डिंग को नयी परिस्थिति में डालने का प्रयास भी किया है।

खेल की 27वीं चाल के उपरांत जैसे ही दोनों के हाथी खेल से बाहर हुए डिंग के वजीर के हिस्से के प्यादे थोड़ा कमजोर  दिखाई दे रहे है जबकि नेपो के पास केंद्र पर एक अतिरिक्त प्यादा उन्हे खेल में बढ़त दिलाता हुआ दिखाई दे रहा है और ऐसे में डिंग नें शानदार बचाव किया और 37वीं चाल में वजीर की अदला बदली करने में कामयाब रहे और विरोधी रंग के ऊंट और घोड़े के एंडगेम में आखिरकार 49 चालों में बाजी बेनतीजा ही साबित हुआ है। 

14 राउंड का यह क्लासिकल मुक़ाबला 29 अप्रैल तक खेला जाने वाला है, पहले 7.5 अंक बनाने वाला खिलाड़ी विजेता बन जाएगा और परिणाम नहीं निकलने पर 30 अप्रैल को टाईब्रेक भी खेला जाने वाला है। प्रतियोगिता की कुल पुरुस्कार राशि 18 करोड़ रुपेय है  इसमें विजेता को तकरीबन 11 करोड़ तो हारने वाले को 6 करोड़ की राशि  मिलने वाली है।

LIONEL MESSI का फिर कमाल एक गोल ने PSG को दिखाई शानदार जीत

IPL 2023: झाड़ू-पोछे का काम मिला, बैन भी लगा.., इतिहास रचने से पहले रिंकू सिंह ने काफी कुछ सहा

IPL 2023: T20 के बेताज बादशाह हैं राशीद खान, KKR के खिलाफ रच दिया इतिहास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -