क्या विदेशों में PPE किट बेचना चाहता है भारत ?
क्या विदेशों में PPE किट बेचना चाहता है भारत ?
Share:

कोरोना संक्रमण में भारतीय परिधान निर्यात उद्योग व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट के उत्पादन को बढ़ाने और 60 अरब डॉलर के वैश्विक बाजारों में सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखने की योजना बना रहा है. इसने सरकार से पीपीई किट के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का भी अनुरोध किया है.

योग दिवस पर उत्तराखंड में सबने घर पर किया योगा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि महामारी के दौरान, उद्योग ने पीपीई किट का उत्पादन शुरू किया और चार महीने से भी कम समय में बाजार को शून्य इकाइयों से 8 लाख प्रति दिन तक ले लिया. हम प्रति दिन 8 लाख पीपीई टुकड़ों के उत्पादन तक पहुंचने के लिए भारतीय परिधान उद्योग को प्रेरित करने के लिए कपड़ा मंत्री का शुक्रिया अदा करते हैं. कपड़ा सचिव रवि कपूर के नेतृत्व में उद्यमी परिधान उद्योग पीपीई के लिए वैश्विक बाजार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है, जो परिधान निर्यात संवर्धन परिषद (AEPC) के अध्यक्ष डॉ ए सक्थिवेल ने कहा कि अगले पांच वर्षों में $ 60 बिलियन से अधिक होने का अनुमान है.

केदारनाथ की तर्ज पर बदरीनाथ का प्लान तैयार

इसके अलावा उद्योग आगे बढ़ने की योजना बना रहा है, एईपीसी ने सरकार से पीपीई किट के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया है. इसने वाणिज्य और उद्योग मंत्री और कपड़ा मंत्री को पत्र भेजे हैं. वही, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, पाकिस्तान और अन्य देशों ने पीपीई निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया है और भारी ऑर्डर प्राप्त कर रहे हैं. हम अपने प्रतिस्पर्धी देशों को निर्यात बाजार खोने से डरते हैं. पीपीई का उत्पादन जरूरत से ज्यादा पूरा करने के लिए पर्याप्त है. देश और निर्यात के लिए खोला जा सकता है, "डॉ. सकथिवेल ने कहा, यह कहते हुए कि अमेरिका और यूरोप सबसे बड़े संभावित खरीदार हैं.

मिजोरम में लगे भूकंप के जोरदार झटके, आम जनता में मचा हड़कम

उत्तराखंड में रविवार को मिले 23 नए कोरोना संक्रमित मरीज

नेपाल के एफएम पर सुनाये जा रहे है भारत विरोधी गाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -