बंगाल की खाड़ी में संपन्न हुआ भारत-जापान का संयुक्त युद्धाभ्यास, इन चुनौतियों से निपटने पर रहा जोर
बंगाल की खाड़ी में संपन्न हुआ भारत-जापान का संयुक्त युद्धाभ्यास, इन चुनौतियों से निपटने पर रहा जोर
Share:

नई दिल्ली: भारतीय तटरक्षक बल और जापान तटरक्षक बल ने दोनों देशों के बीच पांच दिवसीय अभ्यास के हिस्से के रूप में चेन्नई के तट पर एक संयुक्त अभ्यास आयोजित किया। यह अभ्यास 2006 में हस्ताक्षरित दोनों देशों के बीच सहयोग ज्ञापन (MoC) के अनुरूप आयोजित किया गया था, जिसमें दोनों देश दोनों तट रक्षकों के बीच यात्राओं, वार्षिक संयुक्त अभ्यास, प्रशिक्षण आदान-प्रदान, कार्यशालाओं और सेमिनारों सहित बातचीत को बढ़ावा देने पर सहमत हुए थे। 

पांच दिवसीय अभ्यास 8 जनवरी को शुरू हुआ, जिसमें समुद्री प्रदूषण से निपटने के लिए खतरनाक और नशीले पदार्थों पर प्रदूषण प्रतिक्रिया प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया गया। बातचीत और प्रशिक्षण में समुद्र में रासायनिक प्रदूषण के पहलुओं पर वास्तविक समय में प्रतिक्रिया देना, खतरनाक रासायनिक पदार्थों पर विशेष ध्यान देना और प्रतिक्रिया उपकरणों पर व्यावहारिक प्रशिक्षण सहित सुरक्षा उपायों को शामिल किया गया। यह चेन्नई से दूर आयोजित किया गया था और दो जहाजों के बीच मिलीभगत की स्थिति के खिलाफ संयुक्त प्रतिक्रिया कार्रवाई की गई थी, जिसके कारण समुद्र में एक टैंकर से तेल फैल गया था। और अभ्यास के दौरान समुद्री डकैती के खतरे का जवाब देने पर भी विचार किया गया।

वर्ष 2000 में इसकी स्थापना के बाद से दोनों तटरक्षकों के बीच आयोजित होने वाला यह 20वां ऐसा अभ्यास है। इसका समन्वय महानिरीक्षक डॉनी माइकल, टीएम की अध्यक्षता में मुख्यालय, तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व) द्वारा किया गया था। इस चल रहे सहयोग को जारी रखते हुए, जापान तटरक्षक जहाज 'यशिमा' चार दिवसीय सद्भावना यात्रा पर 10 जनवरी 24 को चेन्नई पहुंचा। जहाज ने 12 जनवरी 24 को वार्षिक संयुक्त अभ्यास में भाग लिया जिसमें भारतीय तटरक्षक बल के नौ जहाजों और छह विमानों ने भी भाग लिया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को मिला राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण, महामहिम ने जताई ख़ुशी

MP में ठंड का कहर! इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

बंगाल में पालघर जैसा कांड ! मकर संक्रांति के लिए गंगासागर जा रहे 3 साधुओं पर टूट पड़ी भीड़, Video देख काँप उठेगी रूह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -