फिर 'राफेल' खरीदेगा भारत, लेकिन इस बार कुछ अलग होगा फाइटर जेट, पीएम मोदी के फ्रांस दौरे पर होगी डील
फिर 'राफेल' खरीदेगा भारत, लेकिन इस बार कुछ अलग होगा फाइटर जेट, पीएम मोदी के फ्रांस दौरे पर होगी डील
Share:

नई दिल्ली: भारत और फ्रांस के बीच एक बार फिर राफेल फाइटर जेट की डील होने जा रही है. यह राफेल का नेवल वर्जन होगा यानी इसका इस्तेमाल इंडियन नेवी करेगी. दो दिवसीय फ्रांस दौरे के दौरान इस डील को पीएम नरेंद्र मोदी अंतिम रूप दे सकते हैं. अभी इसकी कीमतों का पता नहीं चल पाया है, मगर 24-30 जेट खरीदने की योजना है. रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक के बाद राफेल जेट की कीमतों का खुलासा हो सकता है.

पीएम मोदी 13-14 जुलाई को फ्रांस में रहेंगे. फ्रेंच राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री मोदी को बैस्टिल दिवस परेड में चीफ गेस्ट के रूप में बुलाया है. इसी दौरान राफेल मरीन जेट्स डील को पीएम मोदी अंतिम रूप दे सकते हैं. इंडियन नेवी ने राफेल के नेवल वर्जन की मंशा जाहिर की थी. समुद्री निगरानी के लिए अमेरिका F-18 सुपर हॉर्नेट्स का उपयोग करता है. अब जबकि समुद्री क्षेत्र में चीन के साथ तनाव बढ़ रहा है, ऐसे में इंडियन नेवी को भी इस तरह के शक्तिशाली जेट की आवश्यकता है.

बता दें कि, रक्षा मंत्री, रक्षा अधिग्रहण परिषद के अध्यक्ष होते हैं. अगले सप्ताह पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा से पहले परिषद की बैठक में कितनी जेट खरीदी जाएगी, उसकी कीमतें क्या होंगी और यह डील किस रूप का होगा – इसके सम्बन्ध में और भी जानकारी सामने आ सकती है. भारत के पास अभी राफेल का एयर फोर्स वर्जन है. बता दें कि, गत वर्ष फ्रांस ने सभी 36 राफेल फाइटर जेट की डिलीवरी दे दी थी. पीएम मोदी फ्रांस सरकार के साथ दो दिवसीय यात्रा के दौरान डील पर दस्तखत कर सकते हैं. ये एक आधिकारिक डील होगी. आसान भाषा में कहें तो कंपनी की जगह डील फ्रांस सरकार के साथ होगी.

'प्रधानमंत्री को जूते मारना चाहिए..', कहना 'देशद्रोह' नहीं ! कर्नाटक हाई कोर्ट ने रद्द की अलाउद्दीन-अब्दुल समेत 4 पर दर्ज FIR

दिल्ली में 41 साल बाद रिकॉर्ड बारिश, केजरीवाल ने कैंसिल की मंत्रियों-अफसरों की छुट्टी, ग्राउंड पर उतरने के आदेश

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल का जन्मदिन आज, पंजाब की उन्नति में रहा है अहम योगदान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -