रमजान थे, इसलिए आतंकियों, हत्यारों और अन्य मुस्लिम कैदियों को एक साथ कर दिया, केरल की जेल से हैरान करने वाली रिपोर्ट !
रमजान थे, इसलिए आतंकियों, हत्यारों और अन्य मुस्लिम कैदियों को एक साथ कर दिया, केरल की जेल से हैरान करने वाली रिपोर्ट !
Share:

कोच्ची: एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में, केरल में स्थानीय मीडिया ने कहा है कि कट्टर आतंकवादी, हत्यारे और धार्मिक चरमपंथी संगठनों के सदस्य जेल नियमों का उल्लंघन करते हुए रमजान के दौरान सेंट्रल जेल में एक ही ब्लॉक में एक साथ रहे। रिपोर्ट में जेल प्रशासन पर भी गंभीर आरोप लगाए गए हैं।  प्रशासन पर 'धार्मिक उग्रवाद कक्षाएं' आयोजित करने देने के साथ-साथ बैठकों के लिए 'फर्नीचर' जैसी सुविधाएं 'प्रदान' करने, नशीली दवाओं के धन को प्रवाहित करने की अनुमति देने और 'वित्तीय' बदले में भुगतान करने का आरोप लगाया गया है।

यह आरोप लगाते हुए कि तिरुवनंतपुरम सेंट्रल जेल 'धार्मिक अतिवाद वर्गों' के लिए एक केंद्र में तब्दील हो रहा है, रिपोर्ट में कहा गया है कि मुस्लिम कैदी रमज़ान के अवसर पर 32 दिनों तक उसी ब्लॉक में रहे, जो सीधे तौर पर जेल नियमों का उल्लंघन था। उस दौरान उन्हें संगठित होने का अवसर प्रदान किया गया। जेल नियमों का उल्लंघन करते हुए, कथित तौर पर आतंकवादियों को एक ही सेल में रहने की अनुमति दी गई थी। यह भी आरोप लगाया गया है कि ये सभाएँ धार्मिक उग्रवाद के साथ-साथ आतंक-संबंधी गतिविधियों पर कक्षाएं देने के लिए होती थीं।

रिपोर्टों के अनुसार, लगभग 84 ऐसे कट्टर आतंकवादियों, भारत-विरोधी और असामाजिक तत्वों को धार्मिक आधार पर एक ब्लॉक में एक साथ रहने की अनुमति दी गई थी। जिन कट्टर कैदियों को एक जगह इकट्ठा होने की अनुमति दी गई उनमें आतंकवादी, देशद्रोह के मामलों में दोषी कैदी, हत्या के मामलों में दोषी व्यक्ति, रंजीत श्रीनिवासन हत्या मामले में शामिल आतंकवादी, जो एनआईए जांच के अधीन है, अन्य हत्या के संदिग्ध और धार्मिक चरमपंथी समूहों के सदस्य शामिल थे। इसमें वे कैदी भी शामिल थे, जिन्हें नशीली दवाओं और हत्या के मामलों में दोषी ठहराया गया था, वे कैदी जो दूसरे राज्यों से आए थे, और जो बांग्लादेश जैसे देशों से आए थे और आतंकवादी गतिविधियों में पकड़े गए थे, उन सभी को एक ही स्थान पर संगठित होने की अनुमति दी गई थी।

रमज़ान के महीने में इन सभाओं के दौरान, आतंकवादियों ने कथित तौर पर बाकी कैदियों की क्लास लीं। ऐसा कहा जाता है कि वे दूसरे धर्मों के लोगों को ख़त्म करने, देश के ख़िलाफ़ लड़ने और विशिष्ट व्यक्तियों को ख़त्म करने के लिए शिक्षाएं दे रहे थे। उन्होंने यह भी चौंकाने वाला खुलासा किया है कि दोषियों ने जेल की सजा पूरी होने के बाद आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने पर भी चर्चा की थी। रिपोर्ट में जेल प्रशासन पर इन कट्टर दोषियों को जेल के अंदर कई सुविधाएं मुहैया कराने का भी आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, जेल प्रशासन ने कथित तौर पर बैठकों के लिए फर्नीचर सहित सभी सुविधाएं प्रदान कीं। बताया जा रहा है कि कैदियों को बाहर से भी भारी आर्थिक मदद मिल रही है।

रिपोर्टों के अनुसार, अगर ये कट्टर आतंकवादी और अपराधी धार्मिक और राजनीतिक आधार पर संगठित होते थे या जेल में दंगा करने की कोशिश करते थे, तो जेल प्रशासन कार्रवाई करने के बजाय कथित तौर पर उन्हें सुविधाएं प्रदान करता था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेल में इन आतंकवादियों और कट्टर अपराधियों के घटनाक्रम से अन्य कैदी भी डरे हुए हैं। उन्हें इन कट्टर दोषियों के गिरोह के जाल में फंसने के लिए मजबूर किया जा रहा है। 12 अप्रैल को जेल के चौथे ब्लॉक के कैदी, जो एक साथ इकट्ठा होकर प्रार्थना करने को तैयार नहीं थे, उन पर बेरहमी से हमला किया गया। हालांकि पीड़ितों ने लिखित में शिकायत की, लेकिन अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ कैदियों ने इन घटनाओं के बारे में शिकायत दर्ज कराई थी लेकिन जेल अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की। यह ध्यान रखना उचित है कि रिपोर्ट में कहा गया है कि कक्षा के लिए एकत्र होने का अवसर रमज़ान के बाद भी जारी रहा। हालाँकि, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पिछले वर्षों में रमज़ान के रोज़े के दौरान जेल में इस तरह का अवैध व्यवहार नहीं किया गया था।

'अगर भाजपा सत्ता में आई, तो संविधान को फाड़कर फेंक देगी..', भिंड में राहुल गांधी ने लगाए गंभीर आरोप

चीन ने लॉन्च किया अपना पहला सुपरकैरियर 'फुजियान': अमेरिका से आगे निकलने की कोशिश

दलित AAP उम्मीदवार ने अपने ही नेता वकार चौधरी को परोसा सूअर का मांस, मुस्लिम नेताओं में आक्रोश, समर्थन देने पहुँची AIMIM

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -