चर्च बनाना चाहते थे ईसाई, मिल चुकी थी मंजूरी, लेकिन भड़के इस्लामवादियों ने उनके घरों में लगा दी आग
चर्च बनाना चाहते थे ईसाई, मिल चुकी थी मंजूरी, लेकिन भड़के इस्लामवादियों ने उनके घरों में लगा दी आग
Share:

काहिरा: मिस्र के मिन्या प्रांत में मुस्लिम भीड़ ने ईसाइयों के घरों को निशाना बनाया, जैसा कि हाल ही में सामने आए एक वीडियो में दिखाया गया है। वीडियो में उग्र मुस्लिम भीड़ को ईसाइयों के घरों की ओर बढ़ते हुए, उन पर हमला करते हुए और उनके घरों को आग लगाते हुए दिखाया गया है। रिपोर्टों से पता चलता है कि हिंसा ईसाई ईस्टर समारोह और मिन्या के अल फावखीर गांव में एक नए चर्च के निर्माण के बारे में चर्चा के बाद भड़की, जिसे मुस्लिम भीड़ ने खारिज कर दिया।

जब ईसाइयों ने बात मानने से इनकार कर दिया तो इस्लामी कट्टरपंथी शुक्रवार की नमाज के बाद सड़कों पर उतर आए। प्रारंभ में, उन्होंने ईसाइयों को उनके घरों से बलपूर्वक बेदखल करने का प्रयास किया। हालाँकि, अपने प्रयास में असफल होने पर, उन्होंने स्वयं घरों को जलाने का सहारा लिया। मिन्या के आर्कबिशप मकारियोस ने कहा कि स्थिति, जो नियंत्रण से बाहर हो गई थी, अब नियंत्रण में आ गई है और संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया गया है। हालांकि मिस्र के अधिकारियों द्वारा कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है, लेकिन सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने घटना के दौरान पुलिस की कथित निष्क्रियता की आलोचना की है।

 

मिस्र में ईसाई समुदाय लंबे समय से अपने अधिकारों और नए धार्मिक स्थलों के निर्माण की वकालत कर रहा है। हालाँकि, बहुसंख्यक मुस्लिम आबादी होने के कारण उन्हें अक्सर भेदभाव और हिंसा का सामना करना पड़ता है। उनके खिलाफ अत्याचार की घटनाएं असामान्य नहीं हैं, दस साल पहले आर्चबिशप माकारियोस खुद एक हत्या के प्रयास में बच गए थे।

हालाँकि मिस्र की 109 मिलियन मुस्लिम आबादी में ईसाइयों का सटीक प्रतिशत अज्ञात है, लेकिन अनुमान से पता चलता है कि वे लगभग 10-15% हैं। अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति के बावजूद, मिस्र में ईसाइयों को अक्सर शादी और तलाक के मामलों में इस्लामी कानून, शरिया का पालन करने के लिए मजबूर किया जाता है, और मुसलमानों के समान अधिकार प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। बता दें कि, इससे पहले ईसाई बहुल देश जर्मनी से एक खबर सामने आई थी, जहाँ सैकड़ों मुस्लिम सड़कों पर उतारकर खलीफा राज की स्थापना की मांग कर रहे थे, वे जर्मनी में शरिया कानून लागू करना चाहते थे। 

जर्मनी भी नफरती हो गया ? खिलाफत और शरिया लागू करने की मांग लेकर सड़कों पर उतरे सैकड़ों इस्लामवादी

'अगर भाजपा जीती, तो 15 साल पीछे चला जाएगा देश..', अखिलेश यादव की सांसद पत्नी डिंपल का दावा

पूनम के टुकड़े-टुकड़े करके बोरे में भरी लाश, टैक्सी ड्राइवर निजाम से कर बैठी थी प्यार, वो ही निकला कातिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -