शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल का जन्मदिन आज, पंजाब की उन्नति में रहा है अहम योगदान
शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल का जन्मदिन आज, पंजाब की उन्नति में रहा है अहम योगदान
Share:

चंडीगढ़: सुखबीर सिंह बादल एक भारतीय राजनेता हैं। वह अकाली दल के सदस्य हैं और पंजाब राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। सुखबीर सिंह बादल का जन्म 9 जुलाई 1962 को हुआ था और उन्होंने पटियाला जिले में अपना जीवन बिताया है। उनके पिता का नाम श्री प्रकाश सिंह बादल है और वे पंजाबी सियासी परिवार से संबंधित हैं।

सुखबीर सिंह बादल की राजनीतिक करियर 1997 में शुरू हुई जब वह पंजाब विधानसभा के सदस्य बने। उन्होंने बाद में अकाली दल के नेता पद का कार्यभार संभाला और 2008 में पंजाब के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली। उनकी प्रशासनिक योग्यता और नेतृत्व कौशल के कारण, उन्हें दोहरी कार्यकाल तक मुख्यमंत्री पद पर बनाए रखा गया। सुखबीर सिंह बादल को उनके योगदान के लिए कई पुरस्कारों से नवाजा गया है। उन्होंने पंजाब राज्य के विकास और संगठन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। हालांकि, उनकी नेतृत्व में कुछ विवादों की भी चर्चा हुई है और उन्हें कई बार समाजवादी पार्टी और अन्य राजनीतिक दलों के द्वारा घेरा गया है।

सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब के विकास और सुधार के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य और पानी के संकट से निपटने के लिए महत्वपूर्ण पहल की। उनके कुशल नेतृत्व में, पंजाब को आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से मजबूत बनाने का प्रयास किया गया, जो अब भी जारी है। सुखबीर सिंह बादल के राजनीतिक सफर और उनकी सेवाओं और प्रयासों ने पंजाब की उन्नति में अहम योगदान दिया है। उनकी भारतीय राजनीति में अहम भूमिका है और उनका संघर्ष देश के लोगों के हित में समर्पित है।

कहीं मतपेटी लूटी, तो कहीं लगा दी आग, जम कर चले बम और पत्थर, बंगाल में 'मतदान' वाले दिन 15 हत्याएं !

दिग्विजय सिंह ने फैलाया 'पिछड़ों-मुसलमानों' को भड़काने वाला झूठ ! दर्ज हुई FIR, लोगों ने खोल डाला पुराना कच्चा चिट्ठा

'मैं हिन्दू बन चुकी, अब पाकिस्तान गई तो मार डालेंगे..', सचिन के प्यार में भागकर भारत आई सीमा हैदर का बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -