गाज़ा समर्थक प्रदर्शनकारियों ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी की इमारत पर किया कब्ज़ा, लहराए फिलिस्तीनी बैनर
गाज़ा समर्थक प्रदर्शनकारियों ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी की इमारत पर किया कब्ज़ा, लहराए फिलिस्तीनी बैनर
Share:

वाशिंगटन: कोलंबिया विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों ने एक शैक्षणिक भवन की घेराबंदी कर दी, खुद को अंदर बंद कर लिया और फिलिस्तीन समर्थक बैनर लहराए। नवीनतम प्रदर्शन का दृश्य प्रतिष्ठित हैमिल्टन हॉल था, एक ऐसी इमारत जिसका छात्रों के विरोध प्रदर्शन से लंबे समय से संबंध रहा है। परिसर के वीडियो में प्रदर्शनकारियों को गाजा में युद्ध के विरोध में इमारत के बाहर डेरा डाले हुए सैकड़ों लोगों के साथ फर्नीचर का उपयोग करते हुए दरवाजे पर बैरिकेड लगाते हुए दिखाया गया है। 

बता दें कि, इस साल की शुरुआत में गाजा में मारी गई छह वर्षीय लड़की हिंद रज्जब की याद में हैमिल्टन हॉल की इमारत पर एक सफेद बैनर लटका हुआ देखा गया, जिस पर 'हिंड्स हॉल' लिखा हुआ था। हैमिल्टन बिल्डिंग पहले भी कैंपस आंदोलनों के केंद्र में रही है। यह पहली इमारत थी जिसे अप्रैल 1968 में वियतनाम युद्ध के विरोध के दौरान सैकड़ों छात्रों ने जब्त कर लिया था। यह एक बार फिर केंद्र में आ गया क्योंकि कोलंबिया विश्वविद्यालय के साथ-साथ अन्य अमेरिकी परिसरों में कई हफ्तों तक फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन हुए, जिसमें सैकड़ों गिरफ्तारियों और प्रतिबंधों की धमकियों के बावजूद कम होने के कोई संकेत नहीं दिखे।

वीडियो में प्रदर्शनकारियों को हॉल के अंदर खुद को रोकने से पहले शीशे का दरवाजा तोड़ते हुए दिखाया गया है। प्रदर्शनकारियों ने खिड़की से फ़िलिस्तीन का झंडा भी लपेट दिया। प्रदर्शनकारियों और अकादमिक नेताओं ने बातचीत की है लेकिन किसी समझौते पर पहुंचने में असफल रहे। कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष मिनोचे शफीक ने सोमवार को कहा कि शिविर ने "हमारे कई यहूदी छात्रों और शिक्षकों के लिए एक अप्रिय वातावरण तैयार किया है। बाहरी तत्वों ने शीर्षक VI के उल्लंघन में शत्रुतापूर्ण वातावरण बनाने में योगदान दिया है, विशेष रूप से हमारे द्वारों के आसपास, जो हमारे पड़ोसियों सहित सभी के लिए असुरक्षित है।

प्रदर्शनकारियों से "स्वेच्छा से तितर-बितर होने" का आग्रह करते हुए शफीक ने कहा कि विश्वविद्यालय का "भाषण या शांतिपूर्ण विरोध के अधिकार को दबाने का कोई इरादा नहीं है"। प्रदर्शनकारी, अपनी ओर से, गाजा में स्थायी युद्धविराम, इज़राइल के लिए अमेरिकी सैन्य सहायता को समाप्त करने और इज़राइल की घुसपैठ से लाभ कमाने वाली कंपनियों से विश्वविद्यालय विनिवेश की मांग कर रहे हैं। मंगलवार का एपिसोड आतंकवादी समूह हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के बाद गाजा पर इजरायली हमले को लेकर शिविरों पर प्रशासन की सख्ती का नतीजा था।

एसिड अटैक में मुस्लिम परिवार के 12 लोग झुलसे, तेज बाइक चलाने से रोकने पर सिरफिरे ने किया हमला

चर्च बनाना चाहते थे ईसाई, मिल चुकी थी मंजूरी, लेकिन भड़के इस्लामवादियों ने उनके घरों में लगा दी आग

रमजान थे, इसलिए आतंकियों, हत्यारों और अन्य मुस्लिम कैदियों को एक साथ कर दिया, केरल की जेल से हैरान करने वाली रिपोर्ट !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -