यूक्रेन में भारतीय छात्रों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है भारत: विदेश मंत्रालय
यूक्रेन में भारतीय छात्रों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है भारत: विदेश मंत्रालय
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा कि भारत यूक्रेन में भारतीयों, विशेषकर छात्रों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और तेजी से बदलती परिस्थितियों पर सावधानीपूर्वक नजर रख रहा है।

विदेश मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष का विस्तार किया जा रहा है और इसे 24x7 आधार पर सक्रिय किया जा रहा है। यूक्रेन की सीमा के पास की स्थिति का आकलन करने के लिए मंत्रालय आज एक उच्च स्तरीय सम्मेलन बुला रहा है, जो रूस द्वारा डोनबास क्षेत्र में सैन्य अभियान शुरू करने के बाद से बिगड़ गया है। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी यूक्रेन में भारतीय दूतावास के लगातार संपर्क में हैं।

रूस और यूक्रेन के बीच लगातार मिसाइल हमलों के कारण, यूक्रेन की राजधानी कीव से छात्रों को वापस लाने के लिए सौंपे गए एयर इंडिया के विमान को वापस लौटना पड़ा। सरकार पोलैंड, हंगरी, मोल्दोवा और रोमानिया जैसे पड़ोसी देशों के माध्यम से भारतीयों और छात्रों को निकालने के अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रही है, लेकिन अंतिम निर्णय लेने से पहले वह सभी विकल्पों पर विचार कर रही है। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने गुरुवार को दूसरी एडवाइजरी जारी कर यूक्रेन में रहने वाले भारतीयों से अपील की कि वे जहां भी रहें शांत रहें और सुरक्षित रहें।

"यूक्रेन की वर्तमान स्थिति अत्यंत अनिश्चित है। कृपया शांत और सुरक्षित रहें, चाहे आप घर पर हों, हॉस्टल में हों, होटल में हों, या पारगमन में हों।" कीव को अस्थायी रूप से अपने संबंधित स्थानों पर लौटने की सिफारिश की जाती है," सलाह जारी रही, "किसी भी बदलाव के लिए अतिरिक्त सलाह जारी की जाएगी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ की घोषणा की

ICRC का अनुमान है कि 24 मिलियन से अधिक अफगानों को मानवीय सहायता की सख्त आवश्यकता है

रूस के सैन्य अभियान के बीच साइबर हमलों के निशाने पर यूक्रेन की सरकारी वेबसाइटें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -