रूस के सैन्य अभियान के बीच साइबर हमलों के निशाने पर यूक्रेन की सरकारी वेबसाइटें
रूस के सैन्य अभियान के बीच साइबर हमलों के निशाने पर यूक्रेन की सरकारी वेबसाइटें
Share:

 

 

लंदन - जैसे ही रूस ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया, कई साइबर हमलों ने गुरुवार तड़के देश को हिलाकर रख दिया, जिससे यूक्रेन की महत्वपूर्ण सरकारी वेबसाइटें बंद हो गईं। मंत्रियों की वेबसाइट के यूक्रेनी कैबिनेट, साथ ही साथ विदेशी मामलों, बुनियादी ढांचे, शिक्षा, और अन्य मंत्रालयों के सभी अनुपलब्ध थे।

रिपोर्ट में कहा गया है, "यूक्रेन में सैकड़ों मशीनों पर एक डेटा-वाइपिंग टूल पाया गया था, साइबर सुरक्षा विश्लेषकों के अनुसार, एक अलग और संभावित रूप से अधिक गंभीर हैकिंग घटना के घंटे पहले," रिपोर्ट में कहा गया है।

इससे यह आशंका पैदा हुई कि रूस के सैन्य निर्माण के बीच एक विनाशकारी साइबर हमला हो रहा था। "हम यूक्रेन में कई वाणिज्यिक और सरकारी संगठनों से अवगत हैं जो आज विनाशकारी मैलवेयर से प्रभावित हुए हैं।" साइबर सुरक्षा फर्म मैंडिएंट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी चार्ल्स कार्मकल ने कहा, "हम यूक्रेन में कई वाणिज्यिक और सरकारी संगठनों से अवगत हैं जो आज विनाशकारी मैलवेयर से प्रभावित हुए हैं।" अमेरिकी सूत्रों के अनुसार, यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई के संबंध में निश्चित रूप से रूसी साइबर गतिविधियों का उपयोग किया जाएगा।

यदि रूस यूक्रेन में भविष्य के साइबर हमले करता है, तो राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले महीने कहा था कि अमेरिका अपने स्वयं के साइबर ऑपरेशन के साथ जवाब दे सकता है। हालांकि, "वाइपर" मैलवेयर के रूप में जाना जाने वाला विनाशकारी डेटा-वाइपिंग टूल, सभी साइबर आपदाओं में सबसे अधिक हानिकारक होने की क्षमता रखता था। 

यूरोपीय संघ, मध्य एशिया के राजदूतों ने अफगानिस्तान की सरकार से अधिक समावेशी होने का आग्रह किया

यूक्रेन ने रूस के साथ बढ़ते तनाव के जवाब में आपातकाल की घोषणा की

विश्व व्यापार संगठन जून में एक मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित करेगा

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों से यूक्रेन से लौटने का आग्रह किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -