'पर्यावरण संबंधी चिंताओं के लिए दुनिया की आवाज़ बना है भारत..', केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कारण
'पर्यावरण संबंधी चिंताओं के लिए दुनिया की आवाज़ बना है भारत..', केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कारण
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में दुबई में CoP28 शिखर सम्मेलन से लौटे केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर विकासशील देशों की चिंताओं की वकालत करने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रस्तावित 'हरित विकास' अवधारणा की स्वीकृति की ओर इशारा करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के वैश्विक प्रभाव पर प्रकाश डाला।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मंत्री भूपेन्द्र यादव ने विश्व मंच पर भारत के बढ़ते प्रभाव पर गर्व जताया. भूपेन्द्र यादव ने कहा, ''पर्यावरण संबंधी चिंताओं के मामले में भारत विकासशील देशों की आवाज बन गया है। जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली घोषणा के तहत प्रस्तावित 'हरित विकास' की अवधारणा को दुनिया ने स्वीकार कर लिया है।

उन्होंने कहा, “पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत का कद विश्व स्तर पर बढ़ा है। हम सिर्फ एक अन्य विकासशील देश नहीं हैं। चंद्रयान से हमने दुनिया को अपनी क्षमताएं दिखायीं। हमने प्रदर्शित किया है कि न्यूनतम बजट के साथ हम चंद्रमा तक पहुंच सकते हैं।'' भूपेन्द्र यादव ने भारत की आर्थिक वृद्धि पर प्रकाश डाला और कहा कि देश अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को पीछे छोड़ते हुए 6.3 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।

विकास दर की तुलना करते हुए उन्होंने कहा, ''अमेरिका में यह 2.1 फीसदी है, चीन में 4.1 फीसदी है और अन्य भारत की तुलना में वहां नहीं हैं. भारत दुनिया के लिए एक संभावित बाज़ार बन गया है।” भारत के आर्थिक प्रक्षेप पथ को संबोधित करते हुए, भूपेन्द्र यादव ने कहा, “हम पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर हैं। भारत यूनिकॉर्न का बढ़ता केंद्र है।” CoP28 शिखर सम्मेलन के दौरान, भारत ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए वैश्विक प्रतिबद्धता के अनुरूप, पर्यावरणीय स्थिरता पर चर्चा में सक्रिय रूप से योगदान दिया।

मंत्री भूपेन्द्र यादव ने हरित पहल के प्रति भारत के समर्पण को दोहराया और पर्यावरणीय जिम्मेदारी पर कथा को आकार देने में देश की भूमिका पर जोर दिया। मंत्री की टिप्पणियाँ आर्थिक विकास से लेकर अंतरिक्ष अन्वेषण तक भारत की बहुआयामी प्रगति को दर्शाती हैं, जो देश को वैश्विक मामलों में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करती है।

संसद सुरक्षा चूक से यूपी ने ले लिया सबक, विधानसभा को अभेद किला बनाने की तैयारी, स्पीकर ने बनाई कमिटी

गहलोत-बघेल-सलमान, 2024 में ये संभालेंगे INDIA गठबंधन की चुनावी कमान, कांग्रेस ने बनाई कमिटी

'हिंदू धर्म में पैदा होकर जो राम का नहीं, वह किसी काम का नहीं...', निरहुआ ने अखिलेश यादव और तेजस्वी पर कसा तंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -