संसद सुरक्षा चूक से यूपी ने ले लिया सबक, विधानसभा को अभेद किला बनाने की तैयारी, स्पीकर ने बनाई कमिटी
संसद सुरक्षा चूक से यूपी ने ले लिया सबक, विधानसभा को अभेद किला बनाने की तैयारी, स्पीकर ने बनाई कमिटी
Share:

लखनऊ: संसद में सुरक्षा में सेंध की घटना के बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए सुरक्षा समीक्षा बैठक बुलाई गई है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने ADG (सुरक्षा) रघुवीर लाल के नेतृत्व में एक कमेटी बनाकर यह बैठक बुलाई है। समिति ने विधानसभा में अध्यक्ष के सामने कांच की दीवार लगाने और समग्र सुरक्षा उपाय बढ़ाने की सिफारिश की है।

इसके अलावा, समिति यूपी विधानसभा में सुरक्षा बढ़ाने के लिए आवश्यक मेटल डिटेक्टर, स्कैनर और अन्य सुरक्षा उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव का प्रस्ताव करती है। एक बार जब समिति अपनी रिपोर्ट विधानसभा अध्यक्ष को सौंप देगी, तो उसके अनुसार नई सुरक्षा व्यवस्था लागू की जाएगी। बता दें कि, दिल्ली में शीतकालीन सत्र के दौरान संसद भवन में हुई सुरक्षा चूक के बाद यूपी विधान भवन की सुरक्षा कड़ी करने की कोशिशें चल रही हैं। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सुरक्षा उपायों पर चर्चा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसके तहत अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के तहत एक समिति का गठन किया गया।

समिति का उद्देश्य विधानसभा सुरक्षा की दक्षता को बढ़ाना, अनधिकृत व्यक्तियों को निषिद्ध वस्तुओं के साथ प्रवेश करने से रोकने के लिए सख्त उपाय लागू करना है। दर्शक दीर्घा में प्रवेश करने वाले मेहमानों के लिए स्क्रीनिंग प्रक्रियाएं लागू की जाएंगी और सभी प्रवेश बिंदुओं पर सुरक्षा गैजेट लगाए जाएंगे। 

गौरतलब है कि संसद में व्यवधान डालने वालों में से एक व्यक्ति लखनऊ का रहने वाला है, जिसकी पहचान सागर शर्मा के रूप में हुई है। कानून प्रवर्तन और सुरक्षा एजेंसियां उनसे और उनके परिवार के सदस्यों से पूछताछ कर रही हैं। गिरफ्तार व्यक्ति के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत मामला दर्ज किया गया है। अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

गहलोत-बघेल-सलमान, 2024 में ये संभालेंगे INDIA गठबंधन की चुनावी कमान, कांग्रेस ने बनाई कमिटी

'हिंदू धर्म में पैदा होकर जो राम का नहीं, वह किसी काम का नहीं...', निरहुआ ने अखिलेश यादव और तेजस्वी पर कसा तंज

पंजाब: बॉर्डर के पास BSF ने पकड़ी 1 KG हेरोइन, पाकिस्तान ने ड्रोन के जरिए भेजी थी ड्रग्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -