अमेरिका से भारत खरीदेगा तेल और गैस, रक्षा उपकरण पर भी विचार

Jan 17 2019 09:53 AM
अमेरिका से भारत खरीदेगा तेल और गैस, रक्षा उपकरण पर भी विचार

नई दिल्ली : भारत अब अमेरिका से सालाना पांच अरब डॉलर के तेल और गैस खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है। एक शीर्ष भारतीय राजनयिक ने दोनों देशों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग का उल्लेख करते हुए यह बात कही। उन्होंने बताया कि इसके अलावा भारत, अमेरिका से 18 अरब डॉलर के रक्षा उपकरण की खरीदी पर भी विचार कर रहा है।

थाईलैंड में फर्जी शादियों का रैकेट चलाने वाले, भारतीय नागरिक सहित कई महिलाएँ गिरफ्तार

बढ़कर इतना हुआ द्विपक्षीय सहयोग

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अमेरिका में भारत के राजदूत ने मंगलवार को बताया कि भारत में अमेरिका का निर्यात कम-से-कम 30 प्रतिशत तक बढ़ा है। उन्होंने अमेरिका के व्यापारिक समुदाय को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में द्विपक्षीय सहयोग 119 अरब डॉलर से बढ़कर 140 अरब डॉलर हो गया है।

शटडाउन पर कुछ इस तरह बयां की, ट्रंप ने अपनी परेशानी

इतने विमानों का दिया ऑर्डर

जानकारी के लिए बता दें की राजदूत के सम्मान में अमेरिका-भारत व्यापार परिषद की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में श्रृंगला ने कहा कि भारत, अमेरिका से अब तक की सबसे अधिक खरीद कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत केवल तेल और गैस के क्षेत्र में ही अमेरिका से हर साल पांच अरब डॉलर की खरीद को लेकर प्रतिबद्ध है। श्रृंगला ने कहा कि भारत की व्यावसायिक विमानन कंपनियों ने 40 अरब डॉलर मूल्य के 300 विमानों के ऑर्डर दिये हैं।

विश्व बैंक की अध्‍यक्ष हो सकती है भारतीय मूल की इन्दिरा नूई, ट्रम्प की बेटी इवांका ने सबसे आगे रखा नाम

ये है दुनिया का पहला स्विमिंग पूल जिसमें पानी नहीं बल्कि ये चीज़ है

नहीं मिल पाई ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे की योजना को संसद की मंजूरी