आसानी से चीन की सारी अकड़ निकाल सकता है भारत
आसानी से चीन की सारी अकड़ निकाल सकता है भारत
Share:

बीते पंद्रह बीस साल में चीन ने अपना जाल इस तरह बिछाया है कि उससे निकलना भारत के लिए बहुत आसान नहीं. चीन के साथ भारत के व्यापार का आंकड़ा कई गुना बढ़ गया है. तराज़ू के पलड़े बुरी तरह असंतुलित हैं. जितना समान भारत आयात करता है उससे कहीं कम निर्यात करता है. अर्थात यह कहना आसान है कि चीन के सामान का भारत को बहिष्कार करना चाहिए. संकट की इस घड़ी में भी कुछ भारतीय उद्यमी यह तर्क दे रहे हैं कि यदि हमने ऐसा किया तो हमारी आर्थिक विकास दर और भी मंद हो जाएगी.

आज है सूर्यग्रहण, कई देशों पर पड़ेगा प्रभाव

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश पहले से ही कोरोना की मार से पीड़ित है बेरोजगारी, महंगाई, तंगहाली से छुटकारा पाने के लिए उत्पादक इकाइयों को यथासंभव प्रोत्साहित करने की अनिवार्यता सरकार स्वीकार करती है परंतु कोई भी देश की एकता और अखंडता तथा अपनी संप्रभुता को ही सर्वोच्च प्राथमिकता देता है. मोटरगाडियों के कलपुर्जे हों, दूरसंचार उपकरण या फिर प्राणरक्षक दवाइयों के उत्पादन के लिए आवश्यक प्राथमिक रसायन, इन सबके लिए आज भारत चीन पर निर्भर है.

क्यों है चीन और पाकिस्तान से सीमा विवाद, जानें पूरी डिटेल्स

इसके अलावा आत्मनिर्भरता का संकल्प लेने के बाद भी भारत को इस पर निर्भरता से मुक्त होने में कुछ समय लगेगा. मेरा मानना है कि हमें चीन के विरुद्ध अमेरिका द्वारा छेड़े वाणिज्य युद्ध में खुलकर शिरकत करनी चाहिए. न तो हम तेल-गैस का आयात चीन से करते हैं और न ही सामरिक महत्व की सैनिक सामग्री का. चीन का बड़ा बजार हमारे लिए कभी भी खुला नहीं रहा है. कुछ भारतीय कंपनियों ने भले ही बहुराष्ट्रीय कंपनियों की देखा देखी चीन के विशेष आर्थिक क्षेत्र में अपनी इकाइयां स्थापित की हों इनके स्वार्थ भारत के राष्ट्रहित का पर्याय नहीं समझे जा सकते.

क्या रोग प्रतिरोधक क्षमता को दवाईयों से भी ज्यादा विकसित कर सकता है योग ?

चुपचाप लोगों के बीच शारीरिक दूरी की निगरानी कर रहा यह ऐप

आज श्रीनगर में होगा 'सेना' का तांडव, इंटरनेट बंद, पूरे इलाके में हाई अलर्ट जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -