गुरु अर्जन देव को 4 दिनों तक यातनाएं देता रहा मुगल बादशाह जहांगीर..! आज शहादत दिवस पर देश कर रहा नमन

गुरु अर्जन देव को 4 दिनों तक यातनाएं देता रहा मुगल बादशाह जहांगीर..! आज शहादत दिवस पर देश कर रहा नमन
Share:

नई दिल्ली: सिख परंपराओं के पांचवें गुरु, श्री गुरु अर्जन देव की क्रूर और कट्टर मुगल शासन के हाथों शहादत, भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो अटूट विश्वास और बलिदान का प्रतीक है। यह आज की पीढ़ी के लिए उन लोगों के बारे में जानने का एक सबक है जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता और मूल्यों के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया। गुरु अर्जन देव की शहादत न केवल सिखों के इतिहास में बल्कि पूरे भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था। बुराई पर धर्म की इस जीत ने शक्तिशाली मुगल साम्राज्य के अंत और सिखों के एक गौरवशाली, साहसी और ईमानदार समुदाय के रूप में उदय की शुरुआत की।

श्री गुरु अर्जन देव, एक दूरदर्शी विद्वान, कवि, दार्शनिक, संगीत के रचयिता, उत्कृष्ट संगठन क्षमता वाले प्रशासक और प्रख्यात धर्मगुरु थे। श्री गुरु अर्जन देव का जन्म 15 अप्रैल, 1563 को गोइंदवाल साहिब में हुआ था। उनके पिता भाई जेठा (बाद में गुरु राम दास) और माता बीबी भानी थीं, जो गुरु अमर दास की बेटी थीं। वे तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। उनके दो बड़े भाई पृथ्वी मल और महादेव थे। वे 18 वर्ष की छोटी उम्र में 1 सितंबर, 1581 को गुरु बने। श्री गुरु अर्जन देव ने सिख समुदाय के आध्यात्मिक और लौकिक पहलुओं में कई बदलाव लाए। इनमें सबसे प्रमुख थे अमृतसर में पवित्र मंदिर हरिमंदिर साहिब का निर्माण और सिख गुरुओं और अन्य प्रमुख संतों की बानी (धार्मिक साहित्य) को एक पवित्र ग्रंथ - आदि ग्रंथ में संकलित करना।

गुरु के इन महान योगदानों ने सिख समुदाय के तेजी से विकास को जन्म दिया और यही उनके कारावास, यातना और शहादत का मुख्य कारण बना। बेशक, अन्य व्यक्तिगत और राजनीतिक कारणों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता, जिसके कारण यह भयानक त्रासदी हुई।
सम्राट अकबर के शासनकाल के दौरान, गुरु के सत्तारूढ़ मुगल राजशाही और प्रशासन के साथ बहुत अच्छे संबंध थे। बादशाह अकबर के दरबारी इतिहासकार अबुल फ़ज़ल ने अकबर नाम (बादशाह अकबर का आधिकारिक इतिहास) में लिखा है कि बादशाह ने 24 नवंबर, 1598 को गोइंदवाल में गुरु से मुलाकात की। उन्होंने कम्यून का चक्कर लगाया और लंगर (सामुदायिक भोजन) भी खाया, जिसमें उनकी विशेष रुचि थी। बादशाह इतने प्रभावित हुए कि गुरु की सिफारिश पर उन्होंने पंजाब द्वारा दिए जाने वाले राजस्व को कम करने का आदेश दिया। 

अपने मंत्रालय के दौरान, गुरु ने कई दुश्मन बनाए। उनके भाई प्रिथी चंद, जो गुरु बनने की आकांक्षा रखते थे और मुगल दरबार के एक वरिष्ठ कुलीन चंदू शाह, जो गुरु के बेटे हरगोबिंद के साथ अपनी बेटी के टूटे हुए विवाह संबंध के कारण गुरु के खिलाफ़ द्वेष रखते थे, व्यक्तिगत कारणों से विरोधी थे। शाही प्रशासन में राजस्व अधिकारी सुलही खान जैसे अन्य लोग प्रिथी चंद और चंदू शाह द्वारा गुरु के खिलाफ़ प्रभावित थे। गुरु के दुश्मनों में सबसे महत्वपूर्ण मुस्लिम पादरी थे, जो जनता के बीच उनकी बढ़ती धार्मिक स्वीकृति से ख़तरा महसूस करते थे। इनमें से प्रमुख थे शेख अहमद फारुकी सरहिंदी, जो सरहिंद के नक्शबंदी संप्रदाय के सर्वशक्तिमान मौलवी थे और जिन्हें कयूम (ईश्वर का प्रतिनिधि) की उपाधि भी प्राप्त थी। वे खुद को पंजाब में इस्लामी व्यवस्था के पुनरुत्थानवादी के रूप में देखते थे और गुरु तथा सिख धर्म को नष्ट करना चाहते थे। 

आदि ग्रंथ की मूल पांडुलिपि 16 अगस्त, 1604 को हरिमंदिर साहिब में स्थापित की गई थी। कुछ ही समय में, गुरु के खिलाफ़ खड़े लोगों ने पवित्र ग्रंथ का इस्तेमाल उन्हें और सिखों को नुकसान पहुँचाने के लिए एक साधन के रूप में करना शुरू कर दिया। उन्होंने सम्राट अकबर से शिकायत की कि पवित्र ग्रंथ में ऐसे अंश हैं जो इस्लाम के लिए निन्दनीय हैं। सम्राट ने ग्रंथ मंगवाया, जिसे गुरु ने भाई गुरदास और बाबा बुद्ध की हिरासत में उनके पास भेजा। उन्हें मियां मीर ने सहायता की, जिन्हें अकबर एक महान संत के रूप में पूजते थे। अकबर संतुष्ट थे कि इसकी सामग्री किसी भी तरह से इस्लाम के अलावा किसी भी धर्म के खिलाफ़ नहीं थी। उन्होंने ग्रंथ को "श्रद्धा के योग्य खंड" कहा और ग्रंथ को 51 स्वर्ण मुद्राएँ भेंट कीं।

अक्टूबर, 1605 में अकबर की मृत्यु के बाद उसके बेटे राजकुमार सलीम और पोते राजकुमार खुसरो के बीच उत्तराधिकार की लड़ाई हुई। राजकुमार खुसरो लाहौर की ओर चले गए और रास्ते में तरन तारन में उन्होंने गुरु अर्जन देव से मुलाकात की और उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्हें उनके पिता ने पराजित किया और अंधा कर दिया। इस प्रकार राजकुमार सलीम सम्राट बन गए और उन्होंने जहाँगीर का नाम लिया। श्री गुरु अर्जन देव के शत्रुओं के लिए यह एक सुनहरा अवसर था। उन्होंने जहाँगीर के कान भर दिए और कहा कि गुरु ने अपने शत्रु के साथ गठबंधन कर लिया है। उनके उपदेशों को कई शक्तिशाली मुस्लिम पादरियों का समर्थन मिला, जो आम लोगों पर सिख धर्म और श्री गुरु अर्जन देव जी के बढ़ते आध्यात्मिक प्रभाव से चिंतित थे, खासकर पवित्र ग्रंथ के संकलन और अमृतसर में हरिमंदिर साहिब के निर्माण के बाद।

ये ताकतें सम्राट के कान भरने में सफल रहीं, जो पहले से ही उन सभी लोगों के विरोधी थे, जो सम्राट अकबर के अच्छे अनुयायी थे और जिन्होंने सिंहासन के लिए लड़ाई में उनके बेटे की सहायता की थी। जहाँगीर ने अपने शासनकाल के दूसरे वर्ष में ही गुरु श्री अर्जन देव को गिरफ़्तार करने का आदेश दिया था। इसका औचित्य उनकी आत्मकथा तुज़ुक-ए-जहाँगीरी में निहित है। उन्होंने आत्मकथा में लिखा है कि संतत्व और पवित्रता के वस्त्रों में श्री अर्जन ने कई सरल दिमाग वाले हिंदुओं के साथ-साथ अज्ञानी और मूर्ख मुसलमानों को भी अपने वश में कर लिया था, जिन्हें उनके तौर-तरीकों और संस्कृति को अपनाने के लिए राजी किया गया था। जहाँगीर ने सिख गुरु की आध्यात्मिकता को एक दुकान कहा। 

जहांगीर ने आगे स्वीकार किया कि उनके मन में कुछ समय के लिए यह विचार था कि "इस व्यर्थ के मामले को रोक दिया जाए या उन्हें इस्लाम के लोगों की सभा में लाया जाए।" यह बिल्कुल स्पष्ट हो जाता है कि सम्राट जहांगीर, गुरु को इस्लाम में परिवर्तित करने और सिख धर्म को हमेशा के लिए खत्म करने में रुचि रखते थे और गुरु से मिलने से पहले ही उनके मन में उनके प्रति पूर्वाग्रह था। अपनी आत्मकथा में उन्होंने खुद स्वीकार किया कि उन्होंने गुरु की राजकुमार खुसरो से मुलाकात को गिरफ़्तारी का आदेश देने के बहाने के रूप में इस्तेमाल किया। इस प्रकार, जबकि गुरु के साथ कुछ लोगों की व्यक्तिगत दुश्मनी को उनकी गिरफ्तारी और उसके बाद हत्या के पीछे का कारण बताया जाता है, वास्तविक कारण मुस्लिम शासन और पादरी की राजनीतिक और धार्मिक असुरक्षाएं थीं, जो लंबे समय से सम्राट अकबर की सहिष्णुता से चिढ़ती रही हैं।

सम्राट जहाँगीर चाहते थे कि दुनिया यह विश्वास दिलाए कि वे गुरु अर्जन देव को एक तुच्छ परेशानी मानते हैं, लेकिन अंदर ही अंदर वे उन लाखों लोगों से बहुत चिंतित थे, जिनमें हिंदू और मुस्लिम दोनों शामिल थे, जिन्होंने सिख धर्म की शिक्षाओं का पालन करना शुरू कर दिया था और गोइंदवाल और अमृतसर में भीड़ लगा रहे थे। जब गुरु को जहाँगीर के दरबार में बुलावा मिला, तो उन्हें एहसास हुआ कि वे शायद वापस नहीं आएंगे। तदनुसार, स्थापित अनुष्ठानों के अनुसार, उन्होंने अपने बेटे हरगोबिंद को छठे नानक के रूप में अभिषेक किया।

श्री गुरु अर्जन देव ने सम्राट जहाँगीर को समझाया कि उन्होंने राजकुमार खुसरो को केवल शिष्टाचार दिखाया था, क्योंकि खुसरो अकबर के पोते थे, जिन्होंने सिखों के हितैषी रहते हुए गुरु के प्रति बहुत सम्मान दिखाया था। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनकी ओर से कोई राजनीतिक इरादा नहीं था। जहाँगीर, गुरु की उच्च आध्यात्मिक स्थिति को समझने में विफल रहा और दिए गए स्पष्टीकरण से सहमत नहीं हुआ। उसने विद्रोह के आरोप में गुरु को मौत की सजा सुनाई। अपनी आत्मकथा में जहाँगीर ने लिखा है कि उसने लाहौर के अपने गवर्नर मुर्तजा खान को गुरु की सभी संपत्ति जब्त करने और उन्हें मौत की सजा देने का आदेश दिया। चूँकि इस तरह की जब्ती का कोई ऐतिहासिक प्रमाण नहीं है, इसलिए या तो यह एक बेकार की शेखी थी या फिर गवर्नर सिखों से डर गया था और इसलिए वह संपत्ति जब्त करने के लिए गोइंदवाल नहीं गया।

मियाँ मीर ने हस्तक्षेप किया और जहाँगीर को दो लाख रुपये के जुर्माने और आदि ग्रंथ से कुछ छंदों को मिटाने के लिए सजा कम करने के लिए राजी किया, जिसके बारे में सम्राट को बताया गया था कि पादरी वर्ग के लिए ये आपत्तिजनक हैं। श्री गुरु अर्जन देव ने दोनों चेतावनियों को अस्वीकार कर दिया। उन्होंने कहा कि सिखों का पैसा उनके निजी लाभ के लिए खर्च नहीं किया जा सकता। वह व्यक्तिगत रूप से जो कुछ भी उनके पास था, उसे देने के लिए तैयार थे, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था। सिखों ने जुर्माना देने का प्रयास किया, लेकिन गुरु ने सख्त चेतावनी दी कि जो कोई भी जुर्माना भरने में योगदान देगा, वह उनका सिख नहीं होगा। आदि ग्रंथ में छंदों को बदलने पर गुरु ने जोर देकर कहा कि संतों और पवित्र लोगों द्वारा कही गई बातों का एक भी शब्द नहीं बदला जा सकता, खासकर इसलिए क्योंकि भजन किसी भी मुस्लिम पैगंबर के प्रति अपमानजनक नहीं थे।

इसके बाद गुरु को लाहौर किले में कैद कर लिया गया और चंदू शाह की देखरेख में पाँच दिनों तक क्रूरतापूर्वक प्रताड़ित किया गया। पहले दिन उन्हें खाने-पीने के लिए कुछ नहीं दिया गया; दूसरे दिन उन्हें उबलते पानी के एक बर्तन में जला दिया गया; तीसरे दिन उन्हें एक बार फिर पानी में उबाला गया और उनके सिर पर गर्म रेत डाली गई। उनके मित्र और भक्त, मियां मीर, बर्बरता से इतने तबाह हो गए कि उन्होंने अत्याचारियों और पूरे लाहौर शहर को नष्ट करने के लिए अपनी अलौकिक और अन्य संबंधी शक्तियों का उपयोग करने की अनुमति मांगी। गुरु ने उन्हें ऐसा करने से सख्ती से मना किया क्योंकि ऐसी शक्ति का उपयोग सिख धर्म के सिद्धांतों के खिलाफ है। 

इस प्रकार यातना चौथे दिन भी जारी रही जब गुरु को गर्म लोहे की प्लेट पर बैठाया गया और उनके ऊपरी शरीर पर गर्म रेत डाली गई। गुरु ने पूरी तरह से शांत तरीके से यातनाएँ झेलीं, हर समय भगवान का नाम लेते हुए और कहते हुए “तेरा किया मीठा लागे, नाम पदारथ नानक मांगे” (आपकी इच्छा मेरे लिए मीठा अमृत है, मैं केवल आपके नाम का उपहार चाहता हूँ)। पांचवें दिन उन्होंने रावी नदी में स्नान करने की अनुमति मांगी। यातना देने वालों को लगा कि उनके छाले वाले शरीर पर ठंडा पानी अधिक दर्द देगा इसलिए उन्होंने अनुमति दे दी। जैसे ही श्री गुरु अर्जन देव जी नदी में प्रवेश किया, वे बस गायब हो गए; उनका शरीर कहीं नहीं दिखाई दिया। 

श्री गुरु अर्जन देव की शहादत भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण बन गई। गुरु हरगोबिंद ने दिशा का पालन किया और मीरी और पीरी की अवधारणा की शुरुआत की, जिसने गुरु को आध्यात्मिक और लौकिक दोनों शक्तियाँ दीं, उन्होंने अपनी दोहरी शक्तियों को दर्शाने के लिए दो तलवारें पहनीं और अपने अनुयायियों में से एक सेना का गठन किया। सिखों ने फैसला किया कि वे फिर कभी अन्याय, अपमान या उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं करेंगे। अपने पहले के सभी सिख गुरुओं की तरह, श्री गुरु अर्जन देव ने करुणा, प्रेम, समर्पण, कड़ी मेहनत, एक ईश्वर की पूजा और दुनिया के सभी लोगों के लिए शांति और सद्भाव के प्रति प्रतिबद्धता का संदेश दिया, लेकिन, अपनी मृत्यु में उन्होंने सिख धर्म पर सबसे मजबूत प्रभाव डाला।

अपनी ही पत्नी को शख्स ने दी दर्दनाक मौत, चौंकाने वाली है वजह

'देश के लिए 100 बार जेल जाऊंगा, गर्व है..', कोर्ट में 'जमानत' याचिका लगाकर बोले अरविंद केजरीवाल

पति ने छीन लिया मोबाइल तो भड़की पत्नी, बेहोश कर लगाया करंट और फिर...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -