क्या रोग प्रतिरोधक क्षमता को दवाईयों से भी ज्यादा विकसित कर सकता है योग ?
क्या रोग प्रतिरोधक क्षमता को दवाईयों से भी ज्यादा विकसित कर सकता है योग ?
Share:

दुनियाभर के लोगों के लिए भारत का तोहफा है योग. आज जब वैश्विक महामारी के रूप में कोरोना संक्रमण अपना आतंक मचाए हुए है तो ऐसे में योग एक बार फिर मददगार साबित हुआ. हर किसी ने माना कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता ही सबसे महत्वपूर्ण है. वहीं चहुंओर फैले भयाक्रांत माहौल में भी मानसिक तौर पर मजबूत रहने की बात हो रही है. शारीरिक व मानसिक, दोनों ही प्रकार की मजबूती हासिल करने में योग और प्राणायाम की भूमिका हर कोई स्वीकार रहा है. योग व सात्विक जीवन पद्धति अपनाकर ही हम इन चुनौतियों से निपटने की ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित कर सकते हैं.

सूतक लगने से पहले ही बंद कर दिए गए मंदिरों के पट, ग्रहण के बाद होगा शुद्धिकरण

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रक्तचाप, तनाव, मधुमेह, हृदय रोग जैसी जीवनशैली आधारित बीमारियों से लगभग हर कोई परेशान है. उस पर चिंताजनक बात यह रही कि कोरोना वायरस का संक्रमण उन लोगों के लिए गंभीर खतरा है, जो उपरोक्त में से किसी भी बीमारी से ग्रस्त हैं. ऐसे में प्राणायाम और आसनों के जरिए इन सभी तकलीफों से बचा जा सकता है. अच्छी बात यह है कि इन क्रियाओं को करने में समय भी अधिक नहीं लगता. आप चाहे कितने भी व्यस्त रहें लेकिन दिनचर्या में से रोज सुबह शांत, शीतल एवं स्वच्छ वायु वाले वातावरण में कम से कम दस मिनट का समय तो निकाल ही सकते हैं. यह न सिर्फ कोरोना संक्रमण, बल्कि अन्य रोगों के प्रभाव से भी मुक्ति दिला देगा. इसमें प्राणायाम सबसे अधिक लाभकारी है. नियमित योगासन करने से शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की वृद्धि होती है. इन्हीं की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

सूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी ना करें ये 5 काम, भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

इसके अलावा कोरोना काल में शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आत्मबल की मजबूती भी बेहद जरूरी है. ऐसे में मानसिक शांति के लिहाज से ध्यान और प्राणायाम अत्यधिक महत्वपूर्ण साबित होते हैं. इससे हमें चार प्रकार का बल यानी शारीरिक बल, मनोबल, प्राणबल और आत्मबल मिलता है. ये चारों बल जब शरीर में बेहतर तरीके से विकसित होते है तो इसी को इम्युनिटी कहते हैं.

आज है सूर्यग्रहण, कई देशों पर पड़ेगा प्रभाव

मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों में इस वक्त दिखेगा ग्रहण, जानें क्या रहेगा समय

18 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई और शून्य से नीचे तापमान में ITBP के जवानों ने किया योग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -