क्यों है चीन और पाकिस्तान से सीमा विवाद, जानें पूरी डिटेल्स
क्यों है चीन और पाकिस्तान से सीमा विवाद, जानें पूरी डिटेल्स
Share:

भारत का कभी चीन के साथ LAC को लेकर विवाद तो कभी पाकिस्तान संग LOC का विवाद. इस विवाद की जड़ को समझने के लिए बहुत जरूरी है कि हमें देश की सीमाओं के बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी हो. क्या आप जानते हैं अपने देश की सरहदें तीन तरह से विभाजित हैं. इन सीमाओं को कहीं LOC, कहीं LAC तो कहीं अंतरराष्ट्रीय सीमा कहा जाता है. आइये जानतें हैं क्या है इन तीनों में अंतर और क्यों पड़ोसी देशों संग इसे लेकर हमेशा विवाद होता रहता है.

केवल शारीरिक कसरत नहीं, बल्कि मोक्ष प्राप्ति का जरिया भी है 'योग'

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अंतरराष्ट्रीय सीमा किसी भी देश की उस सरहद को कहा जाता है जो उसे अन्य पड़ोसी देशों से स्पष्ट तौर पर अलग करती है. इंटरनेशनल बार्डर, रेडक्लिफ लाइन पर स्थित है. इसे अंतरराष्ट्रीय सीमा इसलिए कहा जाता है कि दुनिया भर से इस सीमा को स्वीकृति मिली होती है. मतलब ये एक स्पष्ट सरहद होती है, जिसे लेकर किसी पड़ोसी मुल्क से कोई विवाद नहीं होता है. भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमा गुजरात के समुद्र से शुरू होकर राजस्थान, पंजाब और जम्मू तक जाती है. अंतरराष्ट्रीय सीमा भारत को पाकिस्तान के चार प्रांतों से अलग करती है. ये प्रांत हैं कश्मीर, वाघा और भारत व पाकिस्तान का पंजाब क्षेत्र. भारत व पाकिस्तान के अलावा देश की अंतरराष्ट्रीय सीमाएं म्यांमार, बांग्लादेश और भूटान के साथ भी मिलती हैं.

सूतक लगने से पहले ही बंद कर दिए गए मंदिरों के पट, ग्रहण के बाद होगा शुद्धिकरण

इसके अलावा नियंत्रण रेखा या लाइन ऑफ कंट्रोल, दो देशों के बीच सैन्य समझौतों के तहत आधिकारिक तौर पर निर्धारित की गई सरहद है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय समुदाय इसे नहीं मानता है. भारत-पाकिस्तान के बीच की मौजूदा सरहत को लाइन ऑफ कंट्रोल कहा जाता है. वर्ष 1947 में भारत-पाकिस्तान का बंटवारा हुआ, तब पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा था. लगातार सीमा विवाद को देखते हुए वर्ष 1948 में दोनों देशों ने आपसी सहमति से लाइन ऑफ कंट्रोल का निर्धारण कर लिया था.

आज है सूर्यग्रहण, कई देशों पर पड़ेगा प्रभाव

18 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई और शून्य से नीचे तापमान में ITBP के जवानों ने किया योग

सूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी ना करें ये 5 काम, भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -