विवेकानंद शिला को ‘सेंट जेवियर रॉक’ कह रही होती दुनिया, अगर ना होता ये शख्स !

विवेकानंद शिला को ‘सेंट जेवियर रॉक’ कह रही होती दुनिया, अगर ना होता ये शख्स !
Share:

कन्याकुमारी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज  30 मई, 2024 की शाम को दो दिवसीय ध्यान साधना के लिए तमिलनाडु के कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल का दौरा करेंगे। यह दौरा 2024 के लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए प्रचार अभियान के शोर में ठहराव के साथ मेल खाता है। यह स्मारक ऐतिहासिक महत्व रखता है, क्योंकि यह वह स्थान है जहाँ स्वामी विवेकानंद ने तैरने के बाद इस चट्टान पर ज्ञान प्राप्त किया था और जहाँ ऐसा माना जाता है कि माता पार्वती ने भी एक बार ध्यान किया था। भारतीय मुख्य भूमि से आधा किलोमीटर दूर स्थित यह चट्टान बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर के संगम का प्रतीक है।

1970 में निर्मित इस स्मारक का नेतृत्व RSS (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) के एक प्रमुख व्यक्ति एकनाथ रानाडे ने किया था। रानाडे, जिनका जन्म 1914 में हुआ था और 1982 में उनकी मृत्यु हो गई, ने अपना जीवन राष्ट्रीय और मानव विकास के लिए समर्पित कर दिया, जिसमें त्याग और सेवा पर जोर दिया गया। विवेकानंद रॉक मेमोरियल की स्थापना में उनके प्रयासों में प्रत्येक व्यक्ति से एक रुपया एकत्र करने का एक राष्ट्रव्यापी अभियान शामिल था, जिसमें बड़े दान की तुलना में व्यापक भागीदारी पर जोर दिया गया था। निर्माण 1964 में शुरू हुआ और 1970 में पूरा हुआ, 11 सितंबर, 1970 को स्मारक का उद्घाटन किया गया।

रानाडे का काम स्मारक से आगे बढ़ा; उन्होंने विवेकानंद केंद्र की स्थापना भी की और पूर्वोत्तर भारत में शिक्षा और आदिवासी उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिसमें अरुणाचल प्रदेश के तफ़रगाम जैसे दूरदराज के इलाकों में स्कूल स्थापित करना शामिल था। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के विचारों पर एक किताब लिखी और सरदार वल्लभभाई पटेल के साथ गुप्त वार्ता के माध्यम से महात्मा गांधी की हत्या के बाद RSS पर प्रतिबंध हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हालाँकि, स्मारक के निर्माण में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें ईसाई मिशनरियों का विरोध और शुरुआती सरकारी प्रतिरोध शामिल है। 1963 में जब तमिलनाडु सरकार ने विवेकानंद शिला स्मारक समिति को ये भूमि सौंप दी थी, उसके बाद वहाँ एक पट्टिका लगाई गई थी। मगर, ईसाई मिशनरियों ने उसे तोड़ कर उस स्थान पर कंक्रीट का बड़ा सा क्रॉस खड़ा कर दिया तथा गोवा में हिन्दुओं का नरसंहार करने वाले पुर्तगाल के पादरी जेवियर का स्मारक बनाने की कोशिश की। लेकिन, कुछ निडर स्वयंसेवक समुद्र में तैर कर उस चट्टान पर पहुंचे और उस क्रॉस को हटा दिया। इसके बाद सरकार को वहाँ आसपास धारा-144 लागू करनी पड़ी। उस समय नेहरू सरकार में भारत के संस्कृति मंत्री रहे हुमायूँ कबीर ने कहा था कि इस मेमोरियल के निर्माण से उस स्थान की सुंदरता खत्म हो जाएगी। यही नहीं, तत्कालीन कांग्रेसी सीएम भक्तवत्सलम ने भी स्वामी विवेकानंद की मूर्ति वहाँ लगाने की इजाजत देने में इनकार कर दिया था। 

हालांकि, रानाडे की दृढ़ता और रणनीतिक बातचीत, जिसमें प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू और 323 सांसदों से समर्थन प्राप्त करना शामिल था, ने परियोजना को पूरा करना सुनिश्चित किया। तब से यह स्मारक राष्ट्रीय एकता और आध्यात्मिक विरासत का प्रतीक बन गया है। प्रधानमंत्री मोदी, जिनका एकनाथ रानाडे के साथ पुराना नाता है, ने 2014 में रानाडे की जन्म शताब्दी समारोह के दौरान उनके योगदान को याद किया। पीएम मोदी ने स्मारक के निर्माण में रानाडे के सावधानीपूर्वक ध्यान को उजागर किया, जिससे समुद्री हवा के खिलाफ इसकी स्थायित्व और विवेकानंद की प्रतिमा की जीवंत गुणवत्ता सुनिश्चित हुई। कुल मिलाकर, विवेकानंद रॉक मेमोरियल स्वामी विवेकानंद की विरासत और एकनाथ रानाडे के समर्पण का एक वसीयतनामा है, जो भारत की एकता और आध्यात्मिक शक्ति का प्रतीक है।

महाकालेश्वर मंदिर में भक्त और सुरक्षाकर्मी में हुई भिड़त, वायरल हुआ VIDEO

दूल्हे ने किया ‘KISS’ तो बेरंग ही वापस लौट गई बारात, अब दुल्हन ने उसी के साथ भागकर रचाई शादी

वीडियो कॉन्फरेंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश हुए थे केजरीवाल, पत्नी सुनीता ने वीडियो बनाकर किया वायरल, FIR दर्ज करने की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -