कोरोना संकट के बीच सरकार ने नेजल वैक्सीन को दी मंज़ूरी, आज से बूस्टर डोज के रूप में लगेगी
कोरोना संकट के बीच सरकार ने नेजल वैक्सीन को दी मंज़ूरी, आज से बूस्टर डोज के रूप में लगेगी
Share:

नई दिल्ली: पूरे विश्व में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Nasal vaccine) को इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। यह वैक्सीन बूस्टर डोज के रूप में लग सकेगी। बता दें कि, यह नेजल वैक्सीन शुरुआत में प्राइवेट अस्पतालों में लग सकेगी।  इससे पहले भारत के औषधि महानियंत्रक DCGI ने भारत बायोटेक की इंट्रा नेजल कोविड वैक्सीन (Intranasal Covid vaccine) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति दे दी थी। 

यह वैक्सीन नाक के माध्यम से स्प्रे करके दी जाती है, यानी वैक्सीन लेने वाले की बांह पर टीका नहीं लगाया जाता। DCGI ने इंट्रा नेजल कोविड वैक्सीन को 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए स्वीकृति दी है। भारत बायोटेक की इस वैक्सीन का नाम BBV154 है। हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने नेजल वैक्सीन का 4000 वॉलिंटियर्स पर चिकित्सकीय परिक्षण किया है। इनमें से किसी भी वॉलिंटियर पर इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखा है। 

अगस्त महीने में तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के बाद स्पष्ट हो गया था कि BBV154 वैक्सीन उपयोग के लिए सुरक्षित है। BBV154 के संबंध में भारत बायोटेक ने जानकारी दी है कि इस वैक्सीन को नाक के जरिए दिया जाता है। यह भी कहा गया है कि यह वैक्सीन किफायती है जो कि कम और मध्यम आय वाले देशों के लिए सही रहेगी। बताया गया है कि यह वैक्सीन इंफेक्शन और संक्रमण को कम करने का काम करेगी।

कड़कड़ाती ठंड में कुत्ते के 9 पिल्लों को पानी में डुबोकर मार डाला, पति-पत्नी पर केस दर्ज

NCR पहुंची भारत जोड़ो यात्रा, कल दिल्ली पहुंचेंगे राहुल, फिर 9 दिनों का 'महाब्रेक'

कन्हैया लाल हत्याकांड में पाकिस्तानी साजिश, महज एक फेसबुक पोस्ट के कारण कट्टरपंथियों ने की थी हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -