कन्हैया लाल हत्याकांड में पाकिस्तानी साजिश, महज एक फेसबुक पोस्ट के कारण कट्टरपंथियों ने की थी हत्या
कन्हैया लाल हत्याकांड में पाकिस्तानी साजिश, महज एक फेसबुक पोस्ट के कारण कट्टरपंथियों ने की थी हत्या
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गुरुवार (22 दिसंबर) को राजस्थान के उदयपुर में हुए कन्हैया लाल के क़त्ल के मामले में 11 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। इसमें दो पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल हैं। बता दें कि, लगभग 6 माह पहले 28 जून को महज एक सोशल मीडिया पोस्ट करने पर पेशे से दर्जी कन्हैया लाल की उनकी दुकान के अंदर घुसकर एक धारदार हथियार से हत्या कर दी गई थी। हमलावरों ने बाकायदा इसका वीडियो बनाते हुए दावा किया था कि उन्होंने इस्लाम के कथित अपमान का बदला लेने के लिए कन्हैया की हत्या की थी। इसके साथ ही कट्टरपंथियों ने अपने वीडियो में पीएम मोदी को भी हत्या की धमकी दी थी। 

NIA के एक प्रवक्ता ने बताया है कि हत्या और इसके वीडियो का प्रसार पूरे देश में जनता के बीच दहशत और आतंक पैदा करने के लिए किया गया था। इस संबंध में शुरू में राजस्थान के उदयपुर जिले के धानमंडी पुलिस थाने में केस दर्ज किया गया था और बाद में NIA द्वारा इसे फिर से दर्ज किया गया था। आरोपियों के खिलाफ जयपुर में एक विशेष NIA कोर्ट में IPC, गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और शस्त्र अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत चार्जशीट दाखिल की गई है।

NIA प्रवक्ता ने बताया है कि, ‘जांच से पता चला है कि आतंकवादी गिरोह-मॉड्यूल के तौर पर काम कर रहे आरोपी व्यक्तियों ने बदला लेने की साजिश रची थी। आरोपी कट्टरपंथी थे और भारत के भीतर और बाहर प्रसारित किए जा रहे इस्लामिक ऑडियो/वीडियो/संदेशों से प्रेरित होते थे।’ NIA ने बताया कि आरोपियों ने घातक चाकू का प्रबंध किया और कन्हैया की बस एक फेसबुक पोस्ट के जवाब में दिनदहाड़े उसकी हत्या कर दी और उसकी दुकान में एक सहकर्मी पर भी हमला किया।

चार्जशीट में आरोपी बनाए गए लोगों में मोहम्मद रियाज अटारी, गौस मोहम्मद, मोहसिन खान, आसिफ हुसैन, मोहम्मद मोहसिन, वसीम अली, फरहाद मोहम्मद शेख, मोहम्मद जावेद, मुस्लिम खान उर्फ मुस्लिम रजा और पाकिस्तानी नागरिक सलमान और अबू इब्राहिम शामिल हैं। दोनों पाकिस्तानी नागरिक कराची के निवासी हैं। प्रवक्ता ने कहा कि मामले में आगे की छानबीन जारी है। 

'डोमेस्टिक फ्लाइट्स में कृपाण ले जा सकेंगे सिख..', मोदी सरकार के फैसले पर कोर्ट की मुहर

हिमाचल: भाजपा ने खोले थे 14 ITI और 43 आयुर्वेदिक संस्थान, कांग्रेस ने सत्ता मिलते ही लगाया ताला

मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी सही थी या गलत ? 6 साल बाद सुप्रीम कोर्ट देगी फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -