'भारतीय परंपरा में दादा के भाई को भी दादा ही कहते हैं..', विपक्षी दलों पर क्यों भड़के भगत सिंह के पोते ?
'भारतीय परंपरा में दादा के भाई को भी दादा ही कहते हैं..', विपक्षी दलों पर क्यों भड़के भगत सिंह के पोते ?
Share:

नई दिल्ली: 5 अप्रैल को, विपक्षी नेताओं और उनके समर्थकों ने यादविंदर सिंह संधू से सवाल किया कि वह खुद को भगत सिंह का पोता कैसे कह सकते हैं, जबकि भगत सिंह अविवाहित थे। शहीद ए आज़म भगत सिंह के छोटे भाई के पोते संधू ने एक वीडियो जारी कर स्वतंत्रता सेनानियों के साथ जेल में अरविंद केजरीवाल की तस्वीर भगत सिंह और बाबा साहेब अंबेडकर के साथ लगाने के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) की आलोचना की, जिससे विपक्षी नेता नाराज हो गए। 

जिसके जवाब में यादविंदर संधू ने सवाल किया कि क्या केजरीवाल सहित किसी भी नेता के पास वर्तमान में भगत सिंह या डॉ बीआर अंबेडकर जैसे स्वतंत्रता सेनानियों से अपनी तुलना करने की क्षमता है। जब उनसे इस आरोप के बारे में पूछा गया कि वह खुद को भगत सिंह का पोता कैसे कह सकते हैं जबकि भगत सिंह अविवाहित थे, तो उन्होंने कहा, “हम भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाजों का हिस्सा हैं, जहां हम अपने दादा के भाई को दादा कहते हैं। आप ही बताइये, अगर आपके दादाजी का कोई भाई होता, तो आप उन्हें क्या कहकर बुलाते? दादाजी, ठीक है? भगत सिंह जी मेरे दादाजी के सगे भाई थे। वह भगत सिंह के छोटे भाई थे। भारतीय रीति-रिवाजों के अनुसार, मुझे बताया गया कि मेरे दादा का भाई मेरे दादा हैं। इसलिए मैं उन्हें अपना दादा कहता हूं।”

उन्होंने कहा कि हर भारतीय सिंह का वंशज है। उन्होंने कहा, ''मैं भगत सिंह का अकेला वंशज नहीं हूं. इस देश में हर कोई उनका वंशज है. आप मुझसे बात कर रहे हैं; आप भी उनके वंशज हैं. उनका असली वंशज वही है जो देश के लिए कुछ अच्छा करे।” उन्होंने कहा कि, “मैं भाग्यशाली हूं कि मैं उनके वंश का हूं। जैसा कि आपने कहा, लोग सवाल कर रहे हैं कि मैं उन्हें अपना दादा कैसे कह सकता हूं। यदि रिश्ते के लिए कोई दूसरा नाम हो जो वे पसंद करते हैं तो मैं उसे बुला सकता हूं। लेकिन मेरे लिए मेरे दादा का भाई ही मेरा दादा है।”

जब उनसे राजनीतिक लाभ के लिए स्वतंत्रता सेनानी के नाम का इस्तेमाल किए जाने पर उनके विचार के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि, “यदि आप मेरे पिछले बयान को सुनेंगे, तो मैंने केजरीवाल जी का नाम नहीं लिया। मैंने यह बात हर राजनेता से कही। आज हम भारत में राजनीति का जो स्तर देख रहे हैं वह व्यक्तिगत हो गया है। एक समय था जब राजनीति का मतलब लोगों के कल्याण के लिए कुछ करना होता था। लेकिन हमारे देश में राजनीति जिस तरह से चलती है, मैंने कहा कि कोई भी राजनेता अपनी तुलना भगत सिंह से नहीं कर सकता। यह अच्छा नहीं लगता। मेरा केजरीवाल पर आया वीडियो प्रतीकात्मक था। आज के समय में कोई भी राजनेता जो अपनी तुलना भगत सिंह या डॉ अंबेडकर से करता है, वह गलत है।'

इससे पहले, संधू ने एक वीडियो संदेश जारी कर स्वतंत्रता सेनानियों के साथ 'जेल में बंद केजरीवाल' की फर्जी तस्वीर लगाने के लिए AAP की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि, “मैंने सुनीता केजरीवाल का एक वीडियो देखा, जिससे हमें बहुत परेशानी और नाराजगी हुई, क्योंकि इसमें उनके चित्र को उनके चित्र के बगल में रखकर दो महान नेताओं, भगत सिंह और बाबा साहेब के साथ अरविंद केजरीवाल की तुलना करने का प्रयास किया गया था। हमारा मानना है कि यह अनुचित था. मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि AAP का ऐसा करना गलत था। किसी भी राजनेता को कभी भी अपने और बीआर अंबेडकर या भगत सिंह के बीच तुलना नहीं करनी चाहिए। राजनीति को केवल अपने तक ही सीमित रखें और इसमें कोई समस्या नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, 'हम बस उनके रास्ते पर चलने का प्रयास कर सकते हैं। पूरे भारत से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। अरविंद केजरीवाल की तुलना भगत सिंह और बाबा साहेब से किए जाने से उनके कई अनुयायी नाराज हो गए हैं। यह लोगों को अस्वीकार्य था। मैं AAP को आगाह करूंगा कि वह भविष्य में इसे न दोहराए।'' 

संधू के वीडियो बयान के बाद, कई विपक्षी नेताओं ने सवाल उठाया कि संधू ने भगत सिंह को दादा कैसे कहा, जबकि भगत सिंह अविवाहित थे। तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद साकेत गोखले ने लिखा कि, ''शहीद भगत सिंह के पोते?'' भगत सिंह ने कभी शादी नहीं की, तो इस व्यक्ति को उनके "पोते" के रूप में कैसे प्रस्तुत किया जा रहा है? वहीं, कांग्रेस के केरल मीडिया और संचार प्रभारी लावण्या बल्लाल जैन ने लिखा, “शहीद भगत सिंह ने कभी शादी नहीं की। तो यह व्यक्ति उनका पोता कैसे है?”

AAP ने केजरीवाल की तुलना भगत सिंह से की

बता दें कि केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से उनकी पत्नी सुनीता इस चुनावी माहौल में पति के प्रति सहानुभूति बटोरने के लिए जनता के सामने बार-बार आ रही हैं। बीते दिनों में ही सुनीता केजरीवाल ने एक वीडियो साझा किया था, जिसमें सीएम के गृह कार्यालय में भगत सिंह और अंबेडकर के चित्रों के साथ अरविंद केजरीवाल की 'सलाखों के पीछे' की नकली छवि जोड़ी गई है। अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले के संबंध में गिरफ्तार किया गया था, क्योंकि उन्होंने एजेंसी द्वारा उन्हें जारी किए गए नौ समन को नजरअंदाज कर दिया था।

बीयर की खेप लेकर जा रहा ट्रक पलटा, धधकती आग में शराब लूटने टूट पड़े लोग

घटेंगे मंत्रालय, बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी और बुजुर्गों की पेंशन..! अभी से शुरू हो गई मोदी 3.0 की तैयारी

'मुझे बलि का बकरा बना रही कांग्रेस..', अशोक चव्हाण ने क्यों कही ये बात ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -