माता वैष्णो देवी जानेवाले भक्तो लिए आवश्यक सूचना
माता वैष्णो देवी जानेवाले भक्तो लिए आवश्यक सूचना
Share:

नई दिल्लीः देश के प्रसिद्ध मंदिर माता वैष्णो देवी मदिर जाने का सोच रहे है तो ये ख़राब जरूर पढ़ ले. दरअसल माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जम्मू जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर नहीं है. आपको बता दे कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने आदेश जारी करते हुए कहा कि अब माता वैष्णो देवी में एक दिन में सिर्फ 50 हजार यात्री ही दर्शन करेंगे. एनजीटी का यह आदेश आज से ही लागू कर दिया गया है.

गौरतलब है कि एनजीटी ने कहा कि अगर इससे ज्यादा यात्री मंदिर की तरफ जाते हैं तो उन्हें अर्द्धकुंवारी या कटरा में ही रोक दिया जाए. एनजीटी के मुताबिक मां वैष्णों देवी के दरबार में 50 हजार लोगों की ही क्षमता है और इससे अधिक लोगों को वहां जाने की अनुमति देना खतरनाक हो सकता है जिसके चलते यह रोक लगाई गई है. बता दे कि यह रोक कब तक रहेगी इस बारे में एनजीटी ने कोई एडवाइजरी जारी नहीं की है.

बहरहाल एनजीटी ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए वैष्णो देवी में या उसके आसपास चल रहे किसी भी तरह के नए निर्माण कार्य पर रोक लगाने के भी आदेश दिए हैं. एनजीटी ने कहा कि वैष्णो देवी में केवल पैदल चलने वालों और बैटरी से चलने वाली कार के लिए एक विशेष रास्ता 24 नवंबर से खुलेगा.

NGT का ऑड-ईवन पर पुनर्विचार

आज फिर एनजीटी जाएगी दिल्ली सरकार

प्रदूषण के असर के बीच आज से खुले स्कूल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -