NGT का ऑड-ईवन पर पुनर्विचार
NGT का ऑड-ईवन पर पुनर्विचार
Share:

नई दिल्ली : NGT ने सरकार के ऑड-ईवन के फैसले पर सरकार को फटकार लगायी थी और उसके बाद सरकार के सामने महिलाओं और दो पहिया वाहनों को इसमें छूट ना देने की शर्त रखी थी, जिसके बाद सरकार ने यह फैसला वापिस ले लिया था. सोमवार को एक बार फिर सरकार ने इस फैसले के लिए NGT (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) में याचिका लगाने का कहा था, लेकिन अभी भी यह मामला महिलाओं को छूट देने के विवाद में फंसा हुआ है, और इसका अंतिम फैसला आज दोपहर को NGT करेगा. लेकिन इससे पहले शनिवार को NGT ने सरकार की जमकर लू उतारी.

दरअसल सोमवार को NGT ऑड-ईवन पर फैसला देने वाला था लेकिन सरकार की तरफ से किसी के ना पहुंचने पर कोर्ट में NGT ने कहा कि सरकार की तरफ से कोई भी पुनर्विचार याचिका नहीं पेश की गयी. 'आप' चाहती है कि ऑड-ईवन में महिलाओं को छूट मिले लेकिन NGT इसके खिलाफ है. NGT का इस फैसले में कहना है कि देश की राजधानी में 30% प्रदुषण दोपहिया वाहनों द्वारा ही होता तो फिर ऐसे में उन्हें कैसे छूट दी जा सकती है? इस मुद्दे पर दिल्ली सरकार आज एक बार NGT से गुहार लगाएगी.

शनिवार को NGT द्वारा महिलाओं और दो पहिया वाहनों को भी इस दायरे में रखने की शर्त के चलते सरकार ने यह फैसला वापिस ले लिया था. आज अगर NGT सरकार की बात पर विचार कर महिलाओं और दो पहिया वाहनों को इसमें छूट दे देती है तो मंगलवार से राजधानी में दोबारा ऑड-ईवन लागू हो जायेगा. खतरनाक स्मॉग और जहरीली हवा से बच्चों को बचने के लिए बंद किये गए स्कूलों को सोमवार से शुरू कर दिया गया है. लेकिन अभिभावकों ने अपने बच्चों के स्वास्थ के प्रति चिंता जताते हुए उन्हें मास्क के साथ स्कूल भेजा. गुरुग्राम में अभी स्कूल बंद हैं. वहीं दिल्लीवासियों ने सरकार पर आरोप लगते हुए कहा कि वह प्रदुषण के इस खतरनाक स्तर को कम करने के लिए तो कुछ नहीं कर पायी और ऐसे हालातों में स्कूलों को शुरू करने के आदेश दे दिए.

इस आरोप के जवाब में सरकार ने कहा कि प्रदुषण के चलते 5 दिन तक स्कूलों को बंद रखा गया लेकिन बच्चों की पढ़ाई का ज्यादा नुकसान हो इस वजह से सोमवार से स्कूलों को शुरू करना पड़ा. रविवार के बाद एक बार फिर राजधानी की हवा की गुणवत्ता ख़राब हो गयी इस पर कई एजेंसियों का कहना है कि यह जहरीली हवा सभी लोगों के लिए हानिकारक है.

प्रदूषण के असर के बीच आज से खुले स्कूल

आज फिर एनजीटी जाएगी दिल्ली सरकार

दिल्ली में मंगलवार से ऑड-ईवन लागू होने की सम्भावना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -