आईएमसी प्लास्टिक प्रीमियर लीग हुई शुरू, घरों से 7120 किलो प्लास्टिक की गई  एकत्र
आईएमसी प्लास्टिक प्रीमियर लीग हुई शुरू, घरों से 7120 किलो प्लास्टिक की गई एकत्र
Share:

प्लास्टिक के उपयोग को कम करना प्रदूषण को नियंत्रित करने के सबसे प्रभावी साधनों में से एक है। इंदौर नगर निगम (IMC) ने घरों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से केवल 13 दिनों में 7120 किलोग्राम एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं को एकत्र किया है। इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर प्लास्टिक प्रीमियर लीग शुरू करने का विचार, लोगों को अपने घरों में एकल उपयोग प्लास्टिक वस्तुओं के साथ दूर करने के लिए काम करने के लिए काम किया है।

नगर आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि संग्रह टीम-वार चल रहा है। चार टीमें हैं जिनके बीच सभी 19 नगरपालिका ज़ोनल कार्यालयों को विभाजित किया गया है। टीम 1 में ज़ोन 1, 2, 3 और 4 शामिल हैं जबकि टीम 2 में ज़ोन 10, 11, 12, 18 और 19 शामिल हैं। इसी तरह, टीम 3 में ज़ोन 5, 6, 7, 8 और 9 शामिल हैं जबकि टीम 4 में ज़ोन 13, 14, 15, 16, 17. ये टीमें प्लास्टिक की प्लेट, चम्मच, कटोरी, बॉक्स, ग्लास, कप, प्लास्टिक की थैलियां, डिब्बे, बोरे, खाली बोतलें, प्लास्टिक की पन्नी, कवर, पैकेजिंग सामग्री आदि इकट्ठा कर रही हैं। टीम द्वारा एकत्र प्लास्टिक का वजन। अधिकतम प्लास्टिक एकत्र करने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा। नगरपालिका सीमा में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध है।

एक तरफ एकल उपयोग वाले प्लास्टिक की बिक्री पर प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से लागू करते हुए, दूसरी ओर आईएमसी ने घरों में पहले से खरीदे गए प्लास्टिक के सामानों के युद्धस्तर पर संग्रह किया। पाल ने अपने जोन के वार्ड क्षेत्रों में प्लास्टिक कचरा संग्रहण वाहनों के लिए गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से 8 बजे तक सक्रिय रहने का निर्देश दिया।

नेपानगर में चुन्ना भट्टा मतदाताओं ने किया मतदान का बहिष्कार

रिपब्लिक TV के चीफ एडिटर अर्नब गोस्वामी गिरफ्तार, लगे कई गंभीर आरोप

सार्वजनिक वितरण प्रणाली घोटाले के सरगना को भेजा गया जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -