महाराष्ट्र से अवैध बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार, बौद्ध भिक्षु और जिम ट्रेनर बनकर दे रहा था चकमा
महाराष्ट्र से अवैध बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार, बौद्ध भिक्षु और जिम ट्रेनर बनकर दे रहा था चकमा
Share:

 मुंबई: 1 सितंबर, 2023 को महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने नागपुर में एक महत्वपूर्ण गिरफ्तारी की, जिसमें एक बांग्लादेशी व्यक्ति को पकड़ा गया, जो एक दशक से अधिक समय से भारत में अवैध रूप से रह रहा था। शुरुआत में खुद को बौद्ध भिक्षु और बाद में जिम ट्रेनर बताने वाले संदिग्ध पलाश बिपन बरुवा को भी एक अवैध ऑपरेशन में शामिल पाया गया, जिसका उद्देश्य धोखाधड़ी से भारतीय पासपोर्ट प्राप्त करने में साथी बांग्लादेशियों की सहायता करना था।

40 वर्षीय बरुवा एटीएस के रडार पर आ गया और बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया गया। जांच से पता चला कि नागपुर में जिम ट्रेनर के रूप में अपनी भूमिका में आने से पहले, उसने शुरुआत में एक बौद्ध भिक्षु की पहचान मानकर, गुप्त रूप से भारत में प्रवेश किया था। वह उत्तरी नागपुर के टेका क्षेत्र में पिवली नदी के पास रहता था। कपिल नगर पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने कहा, "बरुवा की अवैध गतिविधियां तब सामने आईं जब दो बांग्लादेशी नागरिकों, मैत्री बरुवा और अंकोन बरुवा को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय पासपोर्ट का उपयोग करके विदेशी देशों के लिए उड़ान भरने का प्रयास करते समय पकड़ा गया। "

इन व्यक्तियों से पूछताछ करने पर, यह पता चला कि उन्होंने बरुवा द्वारा प्रदान किए गए नकली पहचान दस्तावेजों पर भरोसा करते हुए, धोखाधड़ी के माध्यम से अपने पासपोर्ट हासिल किए थे। इसके बाद, नागपुर एटीएस यूनिट ने एक महीने तक चलने वाला ऑपरेशन चलाया, जिसके दौरान उन्होंने बरुवा की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी। अधिकारी ने बताया, "आरोपी ने शुरुआत में 2010 से पहले एक बौद्ध भिक्षु के भेष में भारत में प्रवेश किया था। वह शहर के विभिन्न बुद्ध विहारों में रहकर लगभग चार वर्षों तक कानून प्रवर्तन एजेंसियों से बचने में कामयाब रहा।" बरुवा एक जिम ट्रेनर की भूमिका निभाते हुए पारंपरिक जीवनशैली में सहजता से शामिल हो गए। यहां तक कि वह एक रोमांटिक रिश्ते में भी शामिल हो गए और थाईलैंड की यात्रा की।

अधिकारी ने आगे कहा, "जांच से पता चला कि बरुवा का जटिल नेटवर्क बांग्लादेशी नागरिकों को भारतीय पासपोर्ट जारी करने की सुविधा में सक्रिय रूप से शामिल था। उसने बांग्लादेश में सहयोगियों के साथ संबंध बनाए रखा, जिससे पिछले दशक में नागपुर में कई अवैध सीमा पार करने में मदद मिली।" अपनी गिरफ्तारी के बाद, बरुवा को जालसाजी से संबंधित 420 (धोखाधड़ी), 463, 467 और 468 सहित भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपों के साथ कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ा। इस मामले की जांच फिलहाल जारी है।

CM स्टालिन के बेटे उदयनिधि ने किया ''सनातन धर्म के खात्मे'' का आह्वान..', भड़के भाजपा नेता अन्नामलाई

'सनातन धर्म को खत्म करना होगा..', तमिलनाडु CM के बेटे उदयनिधि के बयान के समर्थन में उतरे ये 'कांग्रेस' नेता

'लोग चाँद पर गए, घूमे-फिरे, ISRO के वैज्ञानिकों को बधाई..', अब चंद्रयान-3 पर लालू यादव ने दिया ज्ञान !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -