Share:
'लोग चाँद पर गए, घूमे-फिरे, ISRO के वैज्ञानिकों को बधाई..', अब चंद्रयान-3 पर लालू यादव ने दिया ज्ञान !
'लोग चाँद पर गए, घूमे-फिरे, ISRO के वैज्ञानिकों को बधाई..', अब चंद्रयान-3 पर लालू यादव ने दिया ज्ञान !

पटना: 31 अगस्त, 2023 को राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने चंद्रयान 3 मिशन के लिए भारतीय वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए दावा किया कि भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को इसरो द्वारा चंद्रमा पर भेजा गया था और वे लोग चाँद पर बड़े पैमाने पर घूमे थे। ये अजीबोगरीब बयान विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की मुंबई में आयोजित बैठक के बाद उनके भाषण के दौरान दिए गए थे। 

 

लालू प्रसाद यादव ने कहा कि, 'अब, वैज्ञानिक बहुत प्रशंसा के पात्र हैं। लोग चंद्रयान के माध्यम से चंद्रमा पर गए। वे वहां बहुत घूमे।" इसके साथ ही लालू ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए यह भी कहा कि, 'मैं इसरो के वैज्ञानिकों से अपील करता हूं कि वे अपने अगले मिशन पर नरेंद्र मोदी को साथ लें और उन्हें सूर्य पर भेजें।' 23 अगस्त, 2023 को इसरो द्वारा लॉन्च किए गए चंद्रयान 3 ने अपने विक्रम लैंडर को चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतारा। तब से, विभिन्न दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय राजनेताओं की ओर से कई अजीब प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं, जो शायद अंतरिक्ष अभियानों से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि चंद्रयान 3 एक मानवरहित इसरो मिशन है।

लालू प्रसाद यादव उन भारतीय राजनेताओं की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने इसी तरह की तथ्यात्मक गलतियाँ की हैं। राजस्थान के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अशोक चांदना ने पहले कहा था कि चंद्रयान-3 एक मानव मिशन था, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत ने अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजा था। उन्होंने कहा, "हम सफल हुए और हम सुरक्षित उतर गए। मैं वहां गए अंतरिक्ष यात्रियों को सलाम करता हूं। इस सफलता से हमारा देश अंतरिक्ष विज्ञान और अनुसंधान में एक कदम आगे बढ़ेगा। मैं सभी देशवासियों को बधाई देता हूं।" सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के नेता ओपी राजभर ने भी अनजाने में इसी तरह की गलती की, जब इसरो वैज्ञानिकों को सफल चंद्रयान -3 मिशन के लिए बधाई दी, विशेष रूप से पृथ्वी पर इसके सुरक्षित आगमन पर प्रकाश डाला, और मिशन के बारे में गलत धारणाओं को प्रदर्शित किया। वहीं, सीएम ममता बनर्जी ने कहा था कि, 'मुझे याद है जब राकेश रोशन चाँद पर गए थे।' ममता ने यह गलती की थी कि, उन्होंने राकेश शर्मा की जगह अभिनेता राकेश रोशन का नाम ले लिया और राकेश शर्मा भी चाँद पर नहीं अंतरिक्ष में गए थे। 

'सनातन धर्म को पूरी तरह से ख़त्म करना होगा..', तमिलनाडु CM के बेटे उदयनिधि के विवादित बोल, I.N.D.I.A. गठबंधन का हिस्सा है पार्टी

'सपा की सरकार थी और यादव तो कहीं दलित मारे जा रहे थे', CM योगी का अखिलेश यादव पर हमला

आगरा में डॉक्टरों ने दी 9 वर्षीय बच्चे को नई जिंदगी, रीढ़ की हड्डी से निकाला बालों का गुच्छा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -