मुस्लिमों ने शादी में बजाया DJ या किया नाच गाना तो उलेमा नहीं पढ़ाएंगे निकाह, MP के इस जिलें में लिया गया सख्त फैसला
मुस्लिमों ने शादी में बजाया DJ या किया नाच गाना तो उलेमा नहीं पढ़ाएंगे निकाह, MP के इस जिलें में लिया गया सख्त फैसला
Share:

खरगोन: मध्य प्रदेश के खरगोन जिले से एक बड़ी खबर आ रही है। यहां मुस्लिम समाज की शादियों में डीजे, बैंड-बाजा और नाच-गाना नहीं होगा। अगर ऐसा हुआ तो यहां उलेमा निकाह ही नहीं पढ़ाएंगे, यानी उस घर में शादी ही नहीं होगी। इसके साथ ही सट्टा-जुआ खेलने और शराब पीने पर भी रोक लगा दी है। डीजे बजाने पर शासन प्रशासन ने तो प्रतिबंध लगाए हैं किन्तु इस पर अमल नहीं हो पाता। शादियों में डीजे पर पाबंदी लगाने के लिए शहर के उलेमाओं ने एक बैठक रख अनूठा फैसला लिया है। तंजीम उलमा ए हुफ़्फ़ान कमेटी के जिम्मेदार उलेमाओं ने ये फैसला लेकर समाज को इस पर अमल करने की अपील की है। 

शहर के रामेश्वर टाकीज स्थित मदरसा इस्लामिया कार्यालय में आयोजित बैठक में मुफ़्ती तारिक, मुफ़्ती सोएब, मुफ़्ती इरफान, मुफ़्ती मोइज की उपस्थिति फैसले लिए गए हैं। अब किसी भी मुस्लिम की शादी में डीजे नहीं बजेगी तथा ना ही नाच गाना होगा। अगर डीजे बजाया गया तो कोई भी उलेमा निकाह नहीं पढ़ाएगा। निकाह सिर्फ मस्जिद में ही पढ़ाए जाएंगे, अन्य स्थान पर नहीं। साथ ही सामाजिक बुराई सट्टा जुआ खेलने और शराब जैसी लत पर प्रतिबंध लगाने के लिए इसे हराम बताया गया और इस पर भी रोक लगाई गई है। 

कमेटी सदर मोहम्मद इशहाक जिलानी ने बताया, समाज में होने वाली शादियों में इन दिनों भटकाव नजर आ रहा है। शरीयत ओर सुन्नत के हिसाब से शादी न करते हुए शादी कार्यक्रम के आयोजन में डीजे, बैंडबाजे, आतिशबाजी, नाच-गाने, जुआ खेलने तथा अन्य तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जो शरीयत के खिलाफ हैं। अगर ऐसे कार्यक्रम किए गए तो वहां मौलाना, हाफिज शादी में निकाह नहीं पढ़ाएंगे और ना ही उस शादी में किसी अन्य जगह के हाफिज मौलाना सम्मिलित होंगे। इसके चलते समाज के लोगों से भी दरख्वास्त की गई जाएगी कि ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, नहीं तो समाज के लोग भी इस का बहिष्कार करें तथा शादी में शरीक न हों। इस फैसले को अमल में लाने के लिए मोहल्ला कमेटी भी बनाई जा रही है।  

भारत का अपना स्पेस स्टेशन ! ISRO चीफ ने बताया इस मिशन को लेकर क्या है प्लान

समुद्री खतरों को रोकने के लिए साथी देशों की नौसेना के साथ काम कर रही इंडियन नेवी - एडमिरल आर हरि कुमार

म्यांमार के 278 और सैनिकों ने मिजोरम में ली शरण, बॉर्डर पर मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -