भारत का अपना स्पेस स्टेशन ! ISRO चीफ ने बताया इस मिशन को लेकर क्या है प्लान

भारत का अपना स्पेस स्टेशन ! ISRO चीफ ने बताया इस मिशन को लेकर क्या है प्लान
Share:

नई दिल्ली: इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भारत के स्वदेशी अंतरिक्ष स्टेशन, भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए प्रारंभिक परीक्षण करने के लिए तैयार है। अंतरिक्ष एजेंसी का लक्ष्य 2028 तक अंतरिक्ष स्टेशन का प्रारंभिक संस्करण लॉन्च करना है। भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन सूक्ष्म-गुरुत्वाकर्षण अध्ययन, अंतर्राष्ट्रीय सहयोगात्मक अनुसंधान और अंतरिक्ष जीव विज्ञान और चिकित्सा में जांच की सुविधा प्रदान करेगा। इसरो की योजना आने वाले वर्ष में अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहले दौर का परीक्षण करने की है।

सोमनाथ ने बताया कि अंतरिक्ष स्टेशन में क्रू कमांड मॉड्यूल, हैबिटेट मॉड्यूल, प्रोपल्शन मॉड्यूल और डॉकिंग पोर्ट शामिल होंगे। पूरे कैप्सूल का द्रव्यमान लगभग 25 टन होने का अनुमान है, भविष्य में इसका विस्तार संभावित है। अंतरिक्ष स्टेशन का एक बुनियादी मॉडल 2028 तक कक्षा में आने की उम्मीद है, इसके बाद 2035 में पूर्ण विस्तारित संस्करण होगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अंतरिक्ष विभाग के साथ एक समीक्षा बैठक में भारत के अंतरिक्ष मिशनों के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए थे। उन्होंने इसरो को 2035 तक एक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने और 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय अंतरिक्ष यात्री भेजने का निर्देश दिया। अंतरिक्ष स्टेशन को अंतरग्रहीय मिशनों के प्रवेश द्वार के रूप में देखा जाता है और यह सहयोगात्मक अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच के रूप में काम करेगा।

इसरो अंतरिक्ष स्टेशन के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसके परीक्षण अगले साल शुरू होने वाले हैं। भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो अंतरिक्ष अन्वेषण और अनुसंधान के प्रति देश की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

दिल्ली: दर्दनाक सड़क हादसे में 12 वर्षीय बच्ची की मौत

म्यांमार के 278 और सैनिकों ने मिजोरम में ली शरण, बॉर्डर पर मचा हड़कंप

अदन की खाड़ी में INS विशाखापत्तनम का समुद्री डकैती विरोधी मिशन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -